काठमांडू/बीजिंग (पीटीआई)। चीन और नेपाल में बुधवार को भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किये गए हैं। भारत से सटे चीन के तिब्बत में बुधवार की सुबह 6.3 तीव्रता वाला भूकंप महसूस किया। चीन के भूकंप नेटवर्क केन्द्र के मुताबिक, भूकंप का केंद्र 28.40 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 94.61 डिग्री पूर्वी देशांतर पर जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था। फिलहाल, इस तेज झटके से किसी की भी हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है। भूकंप सुबह 4:15 बजे आया और इससे अरुणाचल प्रदेश के नजदीक स्थित चीन का नयिंगची सिटी का मेडोग काउंटी शहर पूरी तरह से दहल गया। भूकंप की जानकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने दी।

अलास्का में आया 7.0 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप, तहस-महस हुआ इलाकाहिमाचल प्रदेश में महसूस हुए भूकंप के झटके, हिमालय क्षेत्र में कभी भी आ सकता है 8.5 का भूकंप!

सुबह में ही महसूस किये गए झटके

इसी तरह नेपाल में भी बुधवार को भूकंप के शक्तिशाली झटके महसूस किये गए। रिक्टर स्केल के पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.2 दर्ज की गई। यहां भी अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर ने ट्वीट कर बताया कि काठमांडू के पास स्थित धडिंग में सुबह 6.29 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। इसी जिले में सुबह 4.3 तीव्रता का एक और भूकंप आया था। बता दें कि 25 अप्रैल, 2015 को नेपाल में जबरदस्त भूकंप आया था, जिसमें लगभग 9,000 लोग मारे गए और नेपाल में डेढ़ लाख से अधिक लोग बेघर हो गए थे।

Posted By: Mukul Kumar

International News inextlive from World News Desk