छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : भालूबासा स्थित हरिजन हाईस्कूल की 9वीं क्लास की स्टूडेंट प्रियंका की पिटाई करने के आरोपी प्रिंसिपल पर तबादले की गाज गिरी है। प्रिंसिपल अब्दुल मजीद का तबादला इस स्कूल से पोटका के तिरिलडीह स्थित हाईस्कूल कर दिया गया है। शुक्रवार को मामले की जांच के सिलसिले में जब ईस्ट सिंहभूम के डीईओ जब हरिजन हाईस्कूल पहुंचे, तो स्टूडेंट्स ने उन्हें घेर लिया। वे प्रिंसिपल के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने की मांग कर रहे थे। डीईओ ने भी रैपिड एक्शन लेते हुए प्रिंसिपल का ट्रांसफर कर दिया। फिलहाल इसी स्कूल के सीनियर टीचर को प्रिंसिपल का प्रभार सौंपा गया है।

छ्वस्ष्टक्कष्टक्त्र की चेयरपर्सन ने ली पूरी जानकारी

झारखंड स्टेट कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (जेएससीपीसीआर) की चेयरपर्सन रूपलक्ष्मी मुंडा शुक्रवार को बालिका विद्यालय सोनारी में होनेवाले प्रोग्राम में शामिल होने के लिए जमशेदपुर आई हुई थीं। भालूबासा स्थित हरिजन हाईस्कूल में एक छात्रा की प्रिंसिपल द्वारा पिटाई किए जाने के मामले की जानकारी मिलने के बाद वे दोपहर में इस स्कूल में पहुंचीं। उन्होंने यहां के स्टूडेंट्स, टीचर्स और स्टाफ्स से इस मामले पर बात की। इस दौरान पीडि़ता छात्रा प्रियंका भी स्कूल में मौजूद थी। उसने जेएससीपीसीआर के चेयरपर्सन को अपनी पिटाई से संबंधित पूरी जानकारी दी। इस दौरान डीएसई इंद्रभूषण सिंह भी मौजूद थे। उन्हें इस मामले की जांच कर रिपोर्ट सबमिट करने को कहा गया है।

प्रिंसिपल को सिखाएंगे सबक

जेएससीपीसीआर की चेयरपर्सन रुपलक्ष्मी पहुंची तो बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स व उनके पैरेंट्स मौजूद थे। वे बस एक ही डिमांड कर रहे थे कि प्रिंसिपल के खिलाफ एक्शन लिया जाए। स्टूडेंट्स किसी भी कीमत में प्रिंसिपल को स्कूल कैंपस में घुसने नहीं देना चाह रहे थे। स्टूडेंट्स का कहना था कि अगर एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से प्रिंसिपल के खिलाफ एक्शन नहीं लिया जाता है तो वे सभी मिलकर प्रिंसिपल को सबक सिखाएंगे। इस दौरान मशेदपुर अभिभावक संघ के अध्यक्ष डॉ उमेश कुमार भी स्कूल में मौजूद थे। अभिभावक संघ ने भी इस स्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ एक्शन लेने की मांग की।

क्या था मामला ?

भालूबासा स्थित हरिजन हाईस्कूल में गुरुवार को 9वीं क्लास की स्टूडेंट प्रियंका की प्रिंसिपल ने पिटाई कर दी थी। प्रिंसिपल ने उसे सिर्फ इसलिए पीटा कि वह स्कूल के बालकनी में खड़ा थी। इस पिटाई से प्रियंका बेहोश हो गई थी। ऐसी हालत में ट्रीटमेंट के लिए उसे एमजीएम ले जाना पड़ा था। इतना ही नहीं, कई और छात्राओं को पीटने का भी आरोप प्रिंसिपल पर है। प्रियंका की पिटाई को लेकर पिता सपन डे ने प्रिंसिपल के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई थी। गौरतलब है कि प्रियंका का घर सीतारामडेरा थाना एरिया के इंदिरानगर में है।

एचआरडी को भेजी गई डीएवी स्कूल मामले की जांच रिपोर्ट

26 जून को डीएवी बिस्टुपुर में एक स्टूडेंट की टीचर द्वारा की गई पिटाई मामले की जांच रिपोर्ट एचआरडी के प्रिंसिपल सेक्रेटरी को भेज दी गई है। ईस्ट सिंहभूम के डीएसई ने इस मामले की जांच की थी। इसके अलावे जेएससीपीसीआर की टीम ने भी अपने लेवल से मामले की जांच की है। गौरतलब है कि पिछली बार एससीपीसीआर की टीम जब जमशेदपुर आई थी तो डीएवी बिस्टुपुर में हुई इस घटना के बाबत संज्ञान लेते हुए स्कूल मैनेजमेंट को अपना पक्ष रखने को कहा था, लेकिन जेएससीपीसीआर की टीम के सामने प्रिंसिपल नहीं आए थे।