चंडीगढ़ (हरियाणा) (एएनआई)। हरियाणा में एक बार फिर आज रविवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार बन गई है। यहां राजभवन में मनोहर लाल खट्टर ने दाेपहर 2:15 पर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। मनोहर खट्टर बीजेपी विधायक दल के नेता के रूप में सर्वसम्मति से चुने गए हैं। खट्टर लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बने है। वहीं जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के दुष्यंत चाैटाला ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा मंत्रिपरिषद में और भी विधायकों ने पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की है।



राज्यपाल ने हमारा प्रस्ताव स्वीकार कर लिया

खट्टर ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद शनिवार को ऐलान किया कि राज्यपाल ने हमारा प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है और हमें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। बीजेपी जिसने 40 सीटें जीतीं और 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत से छह सीट पीछे रह गई थी ने दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जेजेपी के साथ दो दिन पहले गठबंधन की घोषणा की थी। जेजेपी के दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल से मुलाकात करने के बाद 57 विधायकों में सात निर्दलीय विधायकों सहित बीजेपी के साथ सरकार बनाने की बात कही थी।

 
इसलिए जेजेपी ने बीजेपी को दिया है समर्थन

बता दें कि हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए हाल ही में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं। इसमें भारतीय जनता पार्टी ने 40 और जननायक जनता पार्टी ने कुल 10 सीटें जीती हैं। वहीं कांग्रेस ने 31 सीटें हासिल की हैं। लोगों ने आठ निर्दलीय विधायकों को अपने विधायक के रूप में चुना है, जबकि इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला उनकी पार्टी के एकमात्र विधायक हैं। ऐसे में  हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए करीब 46 सीटें होना बहुत जरूरी है। इसलिए जेजेपी ने बीजेपी को समर्थन दिया है।

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk