स्पेशल

- नोटबंदी से सब्जी, जमीन, सोने के दाम गिरे, ऑटो मोबाइल बाजार में आई ऑफर्स की बहार

- एक साल बाद पहली बार अरहर के रेट 100 रु। किलो के नीचे पहुंचे, रेल सफर भी सस्ता

KANPUR: करेंसी क्राइसिस के कारण लोगों को परेशानियों का सामना जरूर करना पड़ रहा है। पर लोगों के लिए अच्छी खबर ये है कि नोट बन्दी के बीच मंहगाई तेजी से कम हो रही है। चाहे रोजमर्रा के लिए जरूरी सब्जियां हों या फिर अनाज। यही नहीं अपने घर का सपना और गोल्ड भी लगातार सस्ता होता जा रहा है। ऑटोमोबाइल मार्केट्स में ऑफर्स की बहार आ चुकी है। ई टिकट, आई टिकट पर चार्ज हटने से रेल का सफर भी सस्ता हो चुका है। एटीएम से कई-कई बार रुपए निकालने पर चार्ज नहीं कट रहा है। अन्य मार्केट्स भी हर दिन कुछ ऐसा जरूर हो रहा है, जिससे अच्छे दिन आने की आहट मिलने लगी है। लोग भी कहने लगे हैं कि आने वाले दिनों में मार्केट से काफी हद तक महंगाई का असर कम हो सकता है। इसके साथ ही अब युवा पीढ़ी सामान खरीदने के साथ बिल मांगने लगी है, इससे ब्लैक मनी के जेनरेट होने का रास्ता भी बंद होता नजर आने लगा है। कैशलेस ट्रांजेक्शन में ई-वॉलेट का प्रयोग भी यह एहसास कराने लगा है कि अब बहुत कुछ बदलने लगा है।

रिकार्ड तोड़ गिरे सब्जियों के दाम

फूलबाग में फलमंडी में सब्जी दुकान लगाने वाले विक्की बतातें है कि नोट बंदी को एक महीना होने को आया है। इस दौरान ज्यादातर सब्जियों के दाम आधे हो गए हैं। उनका कहना है कि दिसंबर में वैसे भी सब्जियां सस्ती होती हैं, लेकिन इस बार सब्जियों के भावों में कुछ ज्यादा ही गिरावट आई है। कैश की किल्लत से उनकी सेल पर फर्क तो पड़ा है लेकिन उससे बचने के लिए अब वह भी मोबाइल वॉलेट की सुविधा देने जा रहा है। बीते एक महीने में कैशलेस इकोनामी की तरफ बढ़े कानपुराइट्स को अपनी पसंदीदा चीजों की खरीदारी पर भारी डिस्काउंट मिल रहा है। वह भी सब बिना नकदी की जरूरत के। कार बाजार हो या टू व्हीलर्स, इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट्स हों या ज्वैलरी मार्केट, खाने पीने की चीजें हों या लक्जरी आइटम्स। सभी के भावों में या तो कमी आई है या फिर कंपनियां शानदार ऑफर्स लाई हैं।

सब्जी हुई सस्ती

आलू- 10 रूपए किलो

टमाटर- 20 रुपए किलो

प्याज- 14 रुपए किलो

गोभी- 5 रुपए

लौकी- 10 रुपए किलो

अदरक- 40 रुपए किलो

-----------------

दाल -- अब - 20 दिन पहले

अरहर- 89 - 110

मसूर- 72 - 76

मूंगदाल- 75- 85

उड़द दाल- 70- 100

(दाल के रेट रुपए प्रति किलोग्राम)

-----------------

ऑटोमोबाइल सेक्टर में ये हलचल

- शेवरले की कारों पर 1.9 लाख रुपए तक बचाने का मौका, सरकारी कर्मचारियों के अतिरिक्त फायदे

- रेनॉ कंपनी की कारों पर एक लाख रुपए तक के फायदे

- फॉक्सवैगन की कारों पर ईएमआई 2018 में चुकाने की योजना

- मारुति की कारों पर जीरो डाउनपेमेंट व 100 परसेंट फाइनेंस की सुविधा

- टोयोटा की कारों पर 40 हजार से 1 लाख रुपए तक के फायदे

- होण्डा की स्कूटर्स व बाइक्स पर सरकारी कर्मचारियों के लिए 2 हजार का कैश डिस्काउंट

- टीवीएस की गाडि़यों के लिए 3.99 परसेंट इंटरेस्ट पर फाइनेंस, रूरल एरियाज में चेकलेस ईएमआई की सुविधा

----ई टिकट से सफर सस्ता---

रेल पैसेंजर्स के भी अच्छे दिन आ गए हैं । नोट बंदी के बाद आईआरसीटीसी ने ई-टिकट लेने वाले करोड़ों रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए 31 दिसंबर तक ई-टिकट व आई-टिकट में सर्विस टैक्स न लेने की घोषणा की है। इस योजना से पैसेंजर्सं को काफी लाभ मिला है। आईआरसीटीसी पीआरओ संदीप दत्ता ने बताया कि इस योजना से रेल यात्रियों को स्लीपर टिकट में 20 रुपये व एसी टिकट में 40 रुपये का लाभ होगा। वहीं आई-टिकट कराने में यात्री को स्लीपर में 80 रुपये व एसी में 120 रुपये का लाभ मिलेगा।