- बिहार में लो प्रेशर और बलिया में मॉनसून ट्रफ होने का पूर्वाचल को मिला फायदा

- देर रात शुरू हुए बादलों ने रविवार का दिन बना दिया रेनी डे, जमकर हुए बरसात

- मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को भी पूर्वाचल में सक्रिय रहेगा मॉनसून

VARANASI: मॉनसून की बारिश में भीगने का इंतजार कर रहे पूर्वाचल के लोगों की तमन्ना आखिरकार रविवार को पूरी हो ही गई। शनिवार आधी रात के बाद बादलों ने ऐसी झड़ी लगाई कि रविवार को पूरे दिन थमे ही नहीं। लोगों ने दो-चार घंटे की बरसात की मुराद मांगी थी लेकिन यहां बादलों ने रविवार को रेनी डे में तब्दील कर दिया। हाल ये हुआ कि दोपहर बाद बारिश में कमी तो आई लेकिन फुहारें शाम तक गिरती रहीं। मौसम विभाग की माने तो बादलों की ये सक्रियता सोमवार तक बनी रह सकती है। मंगलवार से छुटपुट बारिश की सौगात मिलने का अनुमान है।

दो फैक्टर कर रहे काम

रविवार को जबरदस्त बारिश के पीछे एक खास कॉम्बिनेशन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट है कि पूर्वाचल में बारिश के पीछे दो फैक्टर खास रहे। एक तो बिहार रीजन के ऊपर कम हवा के दबाव का क्षेत्र बनाना और दूसरे मॉनसून ट्रफ का बलिया के ऊपर आकर टिकना। इन दोनों की वजह से पूर्वाचल में बादलों को जमकर बरसने का पूरा माहौल मिल गया। उसी का नतीजा था कि रविवार को पूरे दिन बादलों ने कभी झमाझम तो कभी फुहारें गिराते हुए बरसात की।

इस सीजन में सर्वाधिक

बनारस में सुबह 7 बजे तक की बरसात को मौसम विभाग ने बाबतपुर सेंटर पर 8.ब् मिमी रिकॉर्ड की है। जबकि इसके बाद शाम तक और अच्छी बारिश हुई है। माना जा रहा है कि रविवार की शाम तक कुल बरसात का आंकड़ा ख्0 मिमी तक पहुंच सकता है। जो कि इस सीजन में बनारस में दर्ज सबसे अधिक बरसात है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बिहार के लो प्रेशर और बलिया रीजन में मॉनसून ट्रफ के बने रहने पर सोमवार को भी बारिश की सौगात मिल सकती है।

आज भी निकलना बचकर

सोमवार को यदि आप घर से निकल रहे हैं तो तैयारी के साथ निकलना बेहतर होगा। वजह ये है कि सोमवार को भी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान में ये उम्मीद भी है कि सोमवार को शाम तक बादलों की सक्रियता में कमी आएगी और मंगलवार से सीजन की छुटपुट बरसात ही होगी। अच्छी बरसात के लिए बार फिर किसी अच्छे वेदर कॉम्बिनेशन का इंतजार करना होगा।

पारा लुढ़का क्ब् डिग्री, मौसम हुआ मस्त

सुबह से शाम तक हुई बरसात ने रविवार की शाम को काफी खुशनुमा बना दिया। बारिश में मैक्सिमम टेम्प्रेचर करीब क्ब् डिग्री लुढ़क कर ख्म् डिग्री पहुंच गया। हवा में तरावट कई गुना बढ़ गयी और गर्मी उड़न छू थी। ऐसे में हल्की फुहारों की परवाह किए बगैर तमाम लोग संडे एंजॉय करने के लिए घर से निकल ही पड़े। दिन भर बारिश की वजह से घरों में कैद लोगों को ये मौसम बहुत पसंद आया। घाट किनारे के एरिया में भी खासी चहल पहल देखने को मिली।