- नेपाल के हवाला कारोबारी सीमा से भेज रहे हैं बड़े नोट

-सराफा से खरीद रहे सोना, नक्सलियों का पैसा भी लगने की मिली सूचना

-नेपाल के रास्ते गोरखपुर से पाकिस्तान जा रहा सोना, इंटेलिजेंस रिपोर्ट पर एसएसबी चौकन्नी

नंबर गेम

-100 करोड़ का सोना जा चुका है नेपाल

-तीन दिनों से सीमा पर बढ़ी है निगरानी

-5 सराफा कारोबारी हैं खुफिया एजेंसी के राडर पर

GORAKHPUR: केंद्र सरकार के कालेधन पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' के बाद तबाह हुए नेपाल के हवाला कारोबारी सोना में अपना धन खपा रहे हैं। गोरखपुर में भी इसका खेल धड़ल्ले से चल रहा है। सूत्रों के अनुसार, एक सप्ताह में हवाला कारोबारियों ने गोरखपुर के सराफा से करीब सौ करोड़ का सोना खरीदा है। इसमें कुछ नक्सलियों का पैसा लगने का भी मामला सामने आ रहा है। इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के बाद सीमा पर निगरानी बढ़ा दी गई है। साथ ही ट्रेन और बसों में भी सर्च आपरेशन चल रहा है। सूत्र बताते हैं कि यह सोना नेपाल के रास्ते पाकिस्तान भी जा रहा है।

पैसेंजर ट्रेन से चल रहा खेल

नेपाली तस्करों ने यहां से नौतनवां व बढ़नी को चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों को अपना महफूज साधन बना लिया है। हालांकि इसकी जानकारी के बाद आरपीएफ व रेलवे सीआईबी भी पूरी तरह अलर्ट हैं। तस्करी के लिए देर रात आने-जाने वाली ट्रेनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जानकार बताते हैं कि इसके अलावा रोडवेज बसें व नेपाल बार्डर के लिए चलने वाली एसी टैम्पू ट्रैवलर का भी इसमें इस्तेमाल किया जा रहा है।

पकडंडियों के रास्ते बार्डर तक अा रहा पैसा

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, नेपाल के हवाला का पैसा भारत-नेपाल सीमा पर पकडंडियों के रास्ते भेजा जा रहा है। इसके बाद एजेंट्स के जरिए गोरखपुर व आसपास के जिलों के व्यापारियों से संपर्क किया जा रहा है।

नेपाल में गिरी इंडियन करेंसी की साख

500 और 1000 रुपए के नोट पर रोक का असर पड़ोसी देश नेपाल के बाजारों पर दिखने लगा है। नेपाल राष्ट्र बैंक ने पूरे देश में भारत के 500/1000 रुपए के नोट के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया है। देश के सभी बैंकों, वित्तीय संस्थानों व मनी ट्रांसफर कंपनियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। नेपाल उद्योग वाणिज्य महासंघ की रिपोर्ट के अनुसार, दस हजार करोड़ के 500 और 1000 की इंडियन करेंसी नेपाल में हैं। ऐसे में नोटबंदी के बाद नेपाल में भारतीय मुद्रा की साख गिर गई है। अभी तक जहां 500 रुपए का नेपाल में 800 रुपए मिलता था, वहीं अब 500 के नोट को नेपाल में कोई 300 रुपए भी देने को तैयार नहीं है।