- ब्लैक रंग के होंगे बोर्ड और दीवारों पर भी रहेगा एक ही कलर

- नगर निगम ने व्यापारियों के साथ बैठक कर तैयार कर ली है रणनीति

GORAKHPUR: जल्द ही गोलघर की सभी दुकानों की दीवारें व पोस्टर एक रंग में नजर आएंगे. व्यापारियों की मांग पर जीडीए ने इस संबंध में गजट जारी कर दिया है. 15 फरवरी 2019 को गोलघर उद्योग व्यापार मंडल के व्यापारियों ने गोलघर मार्केट रंगाई-पुताई व बोर्ड को समान कलर में करने के लिए संगठन मंत्री रविन्द्र मोर्या को अधिकृत करने का अनुरोध किया था. जिसका संज्ञान लेते हुए जीडीए ने 16 फरवरी 2019 को गजट प्रकाशित कर दिया था. जिसके तहत नगर नियोजन एवं विकास अधिनियम 1973 की धाराओं के अनुसार निर्धारित कलर स्कीम एवं साइनेज बोर्ड आर्किटेक्चरल कंट्रोल के लिए इस शर्त के साथ अनुमति प्रदान कर दी कि सभी खर्च व्यापारी या भवन स्वामी खुद उठाएंगे. लेकिन व्यापारियों में आपसी तालमेल के अभाव में एक महीने बाद भी निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है.

ऐसा होगा गोलघर मार्केट

जीडीए ने व्यापारियों की सहमति से सभी दुकानों का रंग ऑफ व्हाइट, साइनबोर्ड का रंग ब्लैक एंड व्हाइट और शटर का रंग स्मोक ग्रे रखने का फैसला किया है. साथ ही सभी दुकानों के साइन बोर्ड की चौड़ाई 4 फीट होगी. साइनबोर्ड को जीडीए की मंशा के विपरीत व्यापारी व्हाइट बैक ग्राउंड में करना चाहते हैं. निर्माण कार्य को पूरा करवाने के लिए गोलघर उद्योग व्यापार मंडल के संगठन मंत्री रविंद्र मौर्य को जीडीए की ओर से अधिकृत कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि कागजी कार्रवाई लगभग पूरी कर ली गई है. साइन बोर्ड के निर्माण और पेंटिंग का जो भी खर्च आएगा उसे स्वयं व्यापारियों को वहन करना होगा. खर्च उठाने और नहीं उठाने को लेकर अभी व्यापारियों में मतभेद हैं.

हजरतगंज सा दिखेगा गोलघर

दुकानों के शटर, साइनबोर्ड और दीवारों के एक कलर के कारण लखनऊ के हजरतगंज की खूबसूरती देखते बनती है. यदि गोलघर में तय योजना के अनुरूप निर्माण कार्य को पूरा करवा दिया जाएगा तो गोलघर की खूबसूरती भी हजरतगंज सरीखी हो जाएगी. इस योजना पर तीन साल से नगर निगम व शहर के व्यापारी काम कर रहे थे, लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी. सूत्रों के अनुसार इस बार सीएमम योगी आदित्यनाथ की पहल पर जीडीए ने काफी तेजी दिखाई है.

वर्जन

कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है. पेंटिंग कॉन्ट्रैक्ट को लेकर बातचीत चल रही है. अध्यक्ष राम मोहन अग्रवाल की सहमति मिलते ही काम को शुरू करवा दिया जाएगा.

रविन्द्र मौर्या, गोलघर उद्योग व्यापार मंडल

मैं कुछ दिनों से बाहर गया था अब शहर में हूं. निर्माण को लेकर कुछ कॉन्ट्रैक्टर्स से कोटेशन लिए गए हैं. जल्द ही निर्माण की कार्रवाई शुरू करवा दी जाएगी.

- राम मोहन अग्रवाल, अध्यक्ष गोलघर उद्योग व्यापार मंडल