आई एक्सक्लूसिव

-एचबीटीयू की इलेक्ट्रॉनिक्स व केमिकल ब्रांच की इमारत के लिए 23 करोड़ का बजट पास

-पहली किश्त के रूप में सरकार ने 10 करोड़ रुपए रिलीज किए, जल्द शुरू होगा निर्माण

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी के वेस्ट कैंपस में एकेडमिक एक्टिविटी शुरू करने की दिशा में काम शुरू हो गया है। गवर्नमेंट ने वेस्ट कैंपस में इलेक्ट्रॉनिक्स व केमिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की बिल्डिंग बनाने के लिए 10 करोड़ रुपए की पहली किश्त रिलीज कर दी है। इन दोनों डिपार्टमेंट की बिल्डिंग निर्माण में करीब 23 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। अब जल्द ही बिल्डिंग निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा कैंपस की रोड्स के लिए भी करीब 17 लाख रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

वेस्ट कैंपस में डिपार्टमेंट बनेंगे

एचबीटीयू का एकेडमिक प्वॉइंट अभी तक मेन बिल्डिंग में है। यानि कि ईस्ट कैंपस में एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक समेत एकेडमिक एक्टिविटी चलती है। इस टेक्निकल यूनिवर्सिटी में इस टाइम 13 ब्रांच में हरकोर्टियंस की क्लासेस चल रही हैं। एचबीटीयू बनने के बाद हर ब्रांच में करीब 60 स्टूडेंट को एडमिशन दिया जाएगा। एडमिशन जेईई मेंस क्वालिफाई करने वाले मेरिटोरियस को मिलेगा। वहीं रेजिडेंशियल टेक्निकल यूनिवर्सिटी का दर्जा सीएम अखिलेश यादव की पहल पर ही मिला है। वेस्ट कैंपस में दो डिपार्टमेंट स्टेब्लिश करने का प्रपोजल शासन को भेजा गया था। केमिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स की न्यू बिल्डिंग के लिए गवर्नमेंट ने 23 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।

------------------

शासन ने वेस्ट कैंपस में इलेक्ट्रॉनिक्स व केमिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की न्यू बिल्डिंग के लिए 10 करोड़ रुपए की पहली किश्त रिलीज कर दी है। उम्मीद है कि इस महीने के लास्ट तक निर्माणाधीन एजेंसी काम शुरू कर देगी। इसके अलावा अन्य मद में भी करीब 4 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।

-शत्रुघ्न सिंह, रजिस्ट्रार, एचबीटीयू