-सीटें बढ़ाने के लिए एचबीटीयू एडमिनिस्ट्रेशन तैयार कर रहा है प्रपोजल, जल्द एआईसीटीई को भेजा जाएगा तैयारी

-सभी कोर्सेस में सेल्फ फाइनेंस कोटे में बढ़ेंगी सीट, फाइनेंशियल कंडीशन सुधारने के लिए यूनिवर्सिटी उठाएगी कदम

KANPUR (27 Feb): शहर का सबसे पुराना और व‌र्ल्ड रेप्यूटेड इंजीनियरिंग संस्थान एचबीटीयू नए सेशन से सभी कोर्सेस की सीटें बढ़ाकर दोगुनी करेगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रपोजल तैयार कर रही है जिसे ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजूकेशन (एआईसीटीई) को भेजा जाएगा। वीसी प्रो। एनबी सिंह ने सभी विभागों से उनके इंफ्रास्ट्रक्चर और दूसरी सुविधाओं के आधार पर यह जानकारी मांगी है कि कितनी सीटें बढ़ाई जा सकती हैं।

जेईई मेरिट से एडमिशन

वीसी प्रो। एनबी सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी में कई ऐसे कोर्सेस संचालित है जिनमें हर साल 100 परसेंट प्लेसमेंट मिलता हैं। इसके बाद भी इन कोर्सेस में स्टूडेंट्स की संख्या काफी कम हैं। हमारी कोशिश है हम इन कोर्सेस में ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स को एडमिशन दें। इसके लिए सभी कोर्सेस की सीटों को दोगुना किया जाएगा। हालांकि जो भी सीटें बढ़ाई जाएंगी वह सभी सेल्फ फाइनेंस मोड की होंगी। एडमिशन जेईई की मेरिट से होंगे। प्रो। सिंह ने बताया कि यूनिवर्सिटी बनने के बाद संस्थान को कई तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव करने साथ उनको बढ़ाना होता है। इसके लिए बजट की जरूरत है। सीटें बढ़ने से यूनिवर्सिटी को आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी।

13 ब्रांच में 650 स्टूडेंट्स

वर्तमान में एचबीटीयू में करीब 13 ब्रांच में बीटेक की पढ़ाई होती है। यूनिवर्सिटी में 650 के आसपास टोटल स्टूडेंट्स है। केवल तीन कोर्सेस कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में 77, मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 77 और केमिकल इंजीनियरिंग में 65 सीटें हैं। शेष सभी कोर्सेस में 40 से कम सीटें हैं। ऐसे में हम इस सेशन से सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर एआईसीटीई को भेजने जा रहे हैं।

एचबीटीयू में बीटेक की सीटें

ब्रांच टोटल सीटें

केमिकल इंजीनियरिंग 65

सिविल इंजीनियरिंग 39

कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग 77

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 42

इलेक्ट्रिानिक्स इंजीनियरिंग 58

इंफ्रार्मेशन टेक्नोलॉजी 39

मैकेनिकल इंजीनियरिंग 77

--केमिकल टेक्नोलॉजी---

बायोकेमिकल इंजीनियरिंग -39

लेदर टेक्नोलॉजी--25

फूड टेक्नोलॉजी 39

ऑयल टेक्नोलॉजी 39

पेंट टेक्नोलॉजी 39

प्लास्टिक टेक्नोलॉजी 39

नोट- इन टोटल सीटों में ईडब्ल्यूएस व फीस वेवर कोटे की सीटें भी शामिल है

एमटेक

ब्रांच टोटल सीट

केमिकल इंजीनियरिंग 18

कम्प्यूटर एडेड डिजाइन 18

इंवायरमेंटल साइंस 18

इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन 18

केमिकल टेक्नोलॉजी- बायो केमिकल इंजीनियरिंग 12

केमिकल टेक्नोलॉजी- फूड टेक्नोलॉजी 11

केमिकल टेक्नोलॉजी - ऑयल टेक्नोलॉजी 11

नोट- इसके अलावा एमटेक पार्ट टाइम प्रोग्राम के छह कोर्सेस में दस-दस सीटें है

बॉक्स

100 परसेंट प्लसेमेंट पर फोकस

वीसी प्रो। सिंह ने बताया कि सेशन 2020-21 में यूनिवर्सिटी के सभी डिपार्टमेंट से 85 परसेंट प्लेसमेंट का लक्ष्य रखा हैं। इस साल यूनिवर्सिटी के कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के छात्र को 43.5 लाख पर इयर का पैकेज ऑफर मिला है। जबकि औसतन छात्रों को 4 लाख पर इयर का पैकेज मिला हैं। हमारी कोशिश है हम सीटें बढ़ाने के साथ ही प्लेसमेंट के रिकॉर्ड को भी सौ प्रतिशत तक ले जाएं।

कोट

नए सेशन से सीटें बढ़ाने के लिए हम प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। जिसे अप्रूवल के लिए एआईसीटीई भेजा जाएगा। बीते साल भी शासन को प्रस्ताव भेजा गया था लेकिन कुछ आपत्तियां थीं उन्हें दूर कर लिया गया है। सभी सीटें सेल्फ फाइनेंस मोड में बढ़ाई जाएगी।

प्रो। एनबी सिंह, वीसी, एचबीटीयू