बैट से लगाव
तपोश राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के साथ जुड़े हैं. एक बार जयपुर मैच के दौरान उन्हें अपने बल्ले में कुछ कमी लगी. सचिन ने सीधा तपोश को बुलाया और कहा कि तपोश मुझे अपने बैट को घिसवाना है. इसके बाद तपोश ने एक कारपेंटर को बुलाया और उसने ये काम करना शुरू किया. ये खास बात नहीं है. खास ये है कि जिस वक्त सचिन के बल्ले पर काम चल रहा था, तो मानों सचिन की सांसे अटकी हुई थी, वो देख रहे थे कि कहीं हल्की सी भी गलती नहीं हो जाए. बीच में बार-बार सचिन कारपेंटर को बता भी रहे थे, समझा रहे थे कि बैट को इस तरह से शेप दो. तपोश के मुताबिक उनसे उस मुलाकात में पता लगा कि सचिन अपने बैट से कितना प्यार करते हैं. साथ ही उन्हें अपने बैट के बारे में कितनी जानकारी है. सचिन को क्रिकेट की ही नहीं बैट के बारे में भी अच्छी खासी जानकारी है.

पूरा किया फैन का सपना

जयपुर में ही ग्राउंड स्टाफ का ही एक शख्स सचिन का बहुत बड़ा फैन था. सचिन अक्सर कड़ी सिक्योरिटी के बीच रहते हैं. तो उस शख्स ने तपोश से कहा कि वो सचिन से उसे मिला दें. तपोश ने दबी जुबान में ये बात सचिन के सामने रखी, तो सचिन ने एक बार में ही हां कर दिया. सचिन खुद उसके पास गए और उससे काफी देर तक बातचीत भी की. जब वह शख्स सचिन के पैर छुने लगा, तो सचिन ने बेबाक कहा कि मेरे पैर मत छुओ पैर छूने है तो अपने माता पिता के छुओ जिन्होंने तुम्हें बड़ा किया है. साथ ही नसीहत भी दी कि माता पिता के लिए कुछ भी करने में कभी कोई कमी मत छोडऩा.

सेलिब्रिटी होते ही भी आम सचिन

सचिन तेंदुलकर चाहे कहीं भी हो उनके साथ सिक्योरिटी रहती है. ऐसे में तपोश भी सचिन से जब मिले तो उन्हें नहीं लगता था कि वह इतनी सहजता से बात करेंगे. उन्होंने महसूस ही नहीं होने दिया कि सचिन एक इतने बड़े इंसान है.

नहीं भूलते बधाई देना

हमेशा जब भी सचिन मैच खेलते हैं, तो पिच और मैदान को देखने के बाद क्यूरेटर से बात जरूर करते हैं. उनका हौसला बढ़ाते हैं उन्हें बताते हैं कि उन्होंने कितना अच्छा काम किया है. फिर चाहे वो मैच से पहले हो या फिर मैच खत्म होने के बाद. सचिन ऐसे अकेले बल्लेबाज हैं जिन्होंने कभी भी क्यूरेटर को अच्छे मैदान, पिच के लिए बधाई नहीं दी हो.

'मेरे जीवन में सचिन से मुलाकात बहुत मायने रखती है. वो एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने ना सिर्फ क्रिकेट से बल्कि अपने व्यक्तित्व से भी काफी कुछ सिखाया है.'
- तपोश चटर्जी, चीफ क्यूरेटर सेंट्रल जोन