- 22 फरवरी 2018 को हुए गबन के मामले में अब डिप्टी पोस्टमास्टर अंजनी अग्रवाल सस्पेंड

- संदिग्ध चेक धारकों की कुंडली खंगाल रहा विभाग गबन की राशि पहुंची ढाई करोड़ के पार

BAREILLY:

हेड पोस्ट ऑफिस में घोटाले बाज डिप्टी पोस्ट मास्टर वाईके शर्मा के द्वारा काटे गए 649 चेक संदिग्ध मिले हैं। जिसके चलते अब घोटाले की रकम करीब ढाई करोड़ के पार पहुंचने का डाक विभाग अनुमान लगा रहा है। इन चेकों में से कितनों के तार आरोपित डिप्टी पोस्ट मास्टर से जुड़े हैं इसकी पड़ताल में जांच टीम लग हुई हैं। वहीं गबन के मामले में वेडनसडे को डिप्टी पोस्टमास्टर (सेकंड पद) अंजनी अग्रवाल को सस्पेंड कर दिया गया। इस मामले में अभी तक 8 लोग सस्पेंड हो चुके हैं।

अब संदिग्ध चेक की जांच में जुटी टीम

एक माह से अधिक की मशक्कत के बाद डाक विभाग की जांच टीम इन चेकों तक पहुंच सकी है। अफसरों का कहना है, निरस्त चेक का रिकॉर्ड व्यवस्थित नहीं होने के कारण आरोपित डिप्टी पोस्टमास्टर का गुनाह सामने नहीं आ सका है। इसलिए आरोपित के खजाने का प्रभार संभालने के दौरान काटे गए सभी चेकों की पड़ताल की जा रही है। ऐसे में 649 संदिग्ध चेक टीम के हाथ लगे। अब इन सभी संदिग्ध चेकों में से कितने सही है और कितने घोटाले में शामिल है इसकी जानकारी की जा रही है। इसलिए नोटिस देकर इन चेक धारकों को बयान दर्ज करने के लिए बुलाया जा रहा है।

सत्यता के लिए दिया जा रहा मौका

अधिकारियों की माने तो जांच के दौरान यदि चेक धारकों ने सहयोग नहीं किया तो उन्हें भी घोटाले में शामिल माना जाएगा। ऐसे संदिग्ध चेक धारकों पर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। इसलिए ऐसे चेक धारकों को सत्यता साबित करने के लिए मौका दिया जा रहा है।

क्या है पूरा मामला

हेड पोस्ट ऑफिस के डिप्टी पोस्टमास्टर खजांची वाईके शर्मा ने अपने बेटे, पत्‍‌नी व अन्य लोगों के नाम फर्जी चेक काटकर घोटाला किया। मामला प्रकाश में आने पर आरोपित ने करीब साढे़ 12 लाख की रकम जमा भी की। मामले पर डाक विभाग ने एफआईआर दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी को पकड़कर जेल भेज दिया। आरोपित के परिवार के सदस्यों के ट्रेस हो चुके खाते व संपत्ति सील की जा चुकी है। इस प्रकार आरोपित पर करोड़ों के घोटाले की डाक विभाग पुष्टि कर चुका है।

आरोपित डिप्टी पोस्ट मास्टर द्वारा काटे गए संदिग्ध 649 चेक मिले हैं। यदि इन चेक धारकों ने जांच कार्रवाई में सहयोग नहीं किया और सत्यता साबित नहीं कर पाए तो उन पर भी एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। वेडनसडे को लापरवाही के आरोप में डिप्टी पोस्ट मास्टर अंजनी अग्रवाल को सस्पेंड कर दिया गया है।

रामेश्वर दयाल, एसएसपीओ, हेड पोस्ट ऑफिस