-वेबकास्टिंग के जरिए जिलों के परीक्षा केन्द्रों को जोड़ने की है तैयारी

-नकल के लिए बदनाम जिलों में बलिया, मथुरा, कौशांबी जैसे जिलों पर रहेगी विशेष नजर

prakash.mani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए यूपी बोर्ड ने सेंट्रलाइज्ड व्यवस्था पर काम करना शुरू कर दिया है। ताकि मुख्यालय से ही परीक्षा केन्द्रों की निगरानी हो सके। इसके लिए बोर्ड ने अभी से कवायद शुरू कर दी है। यूपी बोर्ड की ओर से लास्ट ईयर परीक्षा केन्द्रों पर सेंट्रलाइज्ड व्यवस्था का ट्रायल एक जिले में किया गया था। ट्रायल सफल होने के बाद इस बार यूपी बोर्ड इसे कई अन्य जिलों में शुरू करने की तैयारी में है।

एनआईसी के जरिए होगा निरीक्षण

लास्ट ईयर सेंट्रलाइज्ड निरीक्षण की व्यवस्था के अन्तर्गत यूपी बोर्ड की ओर से बुलंदशहर में की गई थी। इसमें आसानी से चार जिलों के परीक्षा केन्द्रों का बोर्ड मुख्यालय से किसी भी समय निरीक्षण किया जा सकता था। इसके लिए जिलों के एनआईसी से सभी परीक्षा केन्द्रों के सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा गया था। इसके बाद वेबकास्टिंग के जरिए एनआईसी को यूपी बोर्ड में बनाए गए निरीक्षण केन्द्र से जोड़ा गया था। इसका लास्ट इयर सफल ट्रायल के बाद बोर्ड परीक्षा के दौरान अधिक से अधिक जिलों को जोड़ने की प्लानिंग की गई थी। इस पर इस बार काम शुरू हो गया है। यदि इसमें बोर्ड को सफलता मिल जाती है तो बोर्ड मुख्यालय से ही सूबे के किसी भी जिले के प्रत्येक परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया जा सकेगा।

नकलविहीन परीक्षा कराना बोर्ड का पहला दायित्व है। इसे देखते हुए इस तरह की व्यवस्था करने का प्रयास किया जा रहा है। इस बार अधिक जिलों में यह व्यवस्था की जाएगी, ताकि आने वाले साल में सभी जिलों तक पहुंचाया जाएगा।

-नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड

01 जिले में पिछले साल हुई थी वेबकास्टिंग की टेस्टिंग

8549 परीक्षा केन्द्र लास्ट ईयर बोर्ड की तरफ से परीक्षा के लिए बनाए गए

8071 परीक्षा केन्द्र इस बार बोर्ड की तरफ से तैयार टेंटेटिव सूची में शामिल है

3203041 स्टूडेंट्स ने इस बार हाईस्कूल में कराया है रजिस्ट्रेशन

2584975 स्टूडेंट्स ने इंटरमीडिएट के लिए कराया है रजिस्ट्रेशन