-बांसगांव संसदीय क्षेत्र के कौड़ीराम में लगेगा दो दिवसीय स्वास्थ्य मेला

-जन सामान्य को दी जाएगी स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी

-गर्भवती, किशोरियों, बच्चों और नवजात शिशुओं के वास्थ्य पर रहेगा जोर

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: जिले के बांसगांव संसदीय क्षेत्र में कौड़ीराम स्थित सर्वोदय किसान इंटर कॉलेज में 7 व 8 दिसंबर को दो दिवसीय फ्री स्वास्थ्य मेले का ऑर्गनाइज होगा। मेले में करीब 5000 लोगों को एक ही जगह सेहत का वरदान मिलेगा। यहां सामान्य मर्ज के इलाज के अलावा गर्भवती, किशोरियों, बच्चों और नवजात स्वास्थ्य की जांच व परामर्श पर विशेष जोर रहेगा। सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने मेले के आयोजन के संबंध में कौड़ीराम, गगहा, उरूवा, डेरवा, गोला और खजनी के चिकित्सा अधीक्षक व प्रभारी चिकित्साधिकारियों को लेटर भेज कर आवश्यक तैयारियों में सहयोग करने का निर्देश दिया है। लेटर में बताया गया है कि मेले का शुभारंभ बांसगांव के सांसद कमलेश पासवान करेंगे।

उन्होंने बताया कि मेले के सफल आयोजन के लिए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ) डॉ। नीरज कुमार पांडेय को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जबकि जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डॉ। मुस्तफा उनका सहयोग करेंगे। इनके अलावा सभी एसीएमओ, जिला मलेरिया अधिकारी, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, कंसल्टेंट व चिकित्साधिकारियों को भी मेले से संबंधित दायित्व सौंपे गए हैं।

50 स्टॉल पर मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा

स्वास्थ्य मेले में विभाग की ओर से कुल 50 स्टॉल लगाए जा रहे हैं। मेला क्षेत्र में ही एक स्टॉल इमजर्ेंसी सेवा का भी होगा, जहां आपदा स्थिती से निपटने की व्यवस्था होगी। गर्भवती की सभी प्रकार की जांच निशुल्क होगी और दवा भी दी जाएगी। किशोरियों में एनीमिया की जांच कराई जाएगी, जबकि बच्चों की सेहत की जांच के लिए अलग स्टॉल होगा। मौके पर जांच व इलाज के अलावा गंभीर मरीजों को उच्च चिकित्सा केंद्र के लिए रेफर भी किया जाएगा।