- बच्चों को टिफिन के साथ फ्रूट जरूर देना चाहिए

- इमामी हेल्दी एंड टेस्टी कूकिंग ऑयल प्रेजेंट हेल्दी फूड हेल्दी स्कूल इन एसोसिएशन विद दैनिक जागरण आईनेक्स्ट का हुआ आयोजन

LUCKNOW: टाइम के साथ बच्चों की जरूरतें भी बदलती हैं, जिसके लिए उनके खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि गलत फूडिंग के चलते बच्चे मोटापा, डायबिटीज, आंखों की रोशनी में कमी की प्रॉब्लम से परेशान हो रहे हैं। बच्चे बाहर खेलने की जगह मोबाइल पर गेम्स खेलते रहते हैं, जिससे उनकी बॉडी की एक्सरसाइज नहीं हो रही है। वहीं बच्चे भी घर का खाना की जगह जंकफूड ज्यादा पसंद कर रहे हैं इसलिए पैरेंट्स को चाहिए जंकफूड बिल्कुल भी न दें। यह टिप्स एक्सपर्ट ने शांतिनगर स्थित क्रिएटिव कांवेंट कॉलेज में शनिवार को इमामी हेल्दी एंड टेस्टी कूकिंग ऑयल प्रेजेंट हेल्दी फूड हेल्दी स्कूल इन एसोसिएशन विद दैनिक जागरण आईनेक्स्ट सेमिनार में दिये। कार्यक्रम के आखिरी में लकी विनर्स को इमामी की ओर से गिफ्ट हैंपर दिया गया।

एक्सपर्ट बोले इसका रखें ध्यान

1-बच्चे के लिए बैलेंस्ड ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर बेहद जरूरी

2-ब्रेकफास्ट में प्रोटीन और विटामिन का पूरा ध्यान रखें

3-डीप फ्राई करने से बचे, तेल कम यूज करें

4-जंकफूड की जगह कुछ और घर पर ही बनाकर दें

5-जले हुए तेल को दोबारा यूज न करें

6-बच्चों को एग्जाम टाइम में भी खेलने के लिए घर के बाहर जरूर भेजें

7- किसी भी पैकेट फूड को फूड लेबल देखकर ही खरीदें

8-खाने में सब्जी, दाल, फ्रूट्स, रोटी जरूर दें

9-सप्ताह में एक दिन ही बच्चों को उनकी मर्जी की डिश खिलाएं

10-टिफिन के साथ बच्चों को फ्रूट जरूर दें

हेल्दी रेसिपी कांटेस्ट का हुआ आयोजन

प्रोग्राम के दौरान हेल्दी रेसेपी कांटेस्ट का आयोजन किया गया, जहां रजनी श्रीवास्तव, आशा सिंह, ज्योति, नीशु, प्रियंका, साधना, पंकज ने वेजिटेबल सेंडविच, सोया कटलेट, मेवे वाला हलवा आदि हेल्दी होममेड रेसिपी के बारे में बताया, जिसके बाद डायटीशियन स्मिता सिंह ने वेजिटेबल पनीर पराठा रेसिपी के लिए रजनी श्रीवास्तव और मेवा हलवा रेसिपी के लिए पुष्पा विश्वकर्मा को अवार्ड दिया।

पेरेंट के कोट---

1. इस प्रोग्राम में आकर काफी कुछ नया सीखने को मिला है। बच्चे को रोज कुछ नया व हेल्दी फूड घर पर ही बनाकर दूंगी।

- नीशू गुप्ता, पेरेंट

2. बच्चे सब्जी खाने में ज्यादा आनाकानी करते हैं। यहां आकर सीखा कि कैसे दूसरे तरीकों से इसे खिलाया जा सकता है। घर पर इनको यूज करूंगी।

- पूनम पाल, पेरेंट

3. बच्चों को बाहर का खाना ज्यादा पसंद होता है, लेकिन घर का हेल्दी खाना सबसे सही होता है। यहां आकर कई नई चीजें जानीं जो बच्चों के लिए फायदेमंद है।

- सुनीता विश्वकर्मा, पेरेंट

4. जंक फूड बच्चे के लिए नुकसानदायक होता है। उनको समझाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में घर पर ही यह बनाकर देने का आइडिया अच्छा है।

- नंदिनी कश्यप, पेरेंट

5. बच्चे टिफिन पूरा नहीं खाते हैं। ऐसे में उनके स्वास्थ्य की चिंता रहती है। प्रोग्राम में काफी अच्छी बातें बताई, जो बच्चों के लिए अच्छी है। अब हेल्दी फूड ही दूंगी।

- शशिदेवी, पेरेंट

-----------------------

एक्सपर्ट कोट्स

1. पेरेंट्स को चाहिए कि बच्चों की हेल्थ के लिए उनके ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर में प्रोटीन और विटामिन का खास ध्यान रखें। पेरेंट्स को चाहिए कि बच्चे को जंक फूड खाने के लिए बिल्कुल भी न दें क्योंकि इससे शुगर, कैलोरी और नमक की मात्रा बढ़ती है, जो उनके सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक है इसलिए जंक फूड की जगह अन्य हेल्दी फूड घर पर ही बनाकर दें। इसके साथ डेली बच्चों को घर से बाहर खेलने के लिए जरूर भेजें। एग्जाम टाइम में भी 15-20 मिनट खेलने भेजें। सबसे जरूरी है कि डायट में चार तरह के फल, तीन तरह की सब्जी और तीन तरह के प्रोटीन को जरूर शामिल करें। बच्चों की थाली कलरफुल यानि पत्तेदार सब्जी, दूध-दही, दाल, फल से भरी होनी चाहिये। एक दिन बच्चे के लिए चीटफूड रख सकते हैं यानि वो जो खाना पसंद करते हैं बनाकर दे सकते है।

- स्मिता सिंह, डायटीशियन

2. एक्सपर्ट ने यहां पेरेंट्स को बच्चों की हेल्थ के लिए काफी अच्छे सुझाव दिये हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट को ऐसे अवेयरनेस प्रोग्राम कराने के लिए बधाई देता हूं। आज जो बताया गया है वो लाइफटाइम काम आयेगा। लोग खाना तो खा लेते हैं, लेकिन वह कितना फायदा-नुकसानदायक है यह नहीं सोचते। उम्मीद है कि हेल्दी डायट के बारे में सब ध्यान रखेंगे।

- योगेंद्र सचान, मैनेजर क्रिएटिव कॉन्वेंट कालेज