डीजीपी ने दिए है करीब पांच हजार पौधे लगाने के आदेश

खानापूर्ति में जुटा पुलिस-प्रशासन, थाने पौधरोपण से दूर

Meerut। शहर से लेकर देहात तक थानों में वाहनों का कबाड़ खड़ा है और शासन में बैठे आला अधिकारी पेड़-पौधे लगाकर थानों को हरा-भरा करने के आदेश दे रहे हैं। ऐसे में बड़ा सवाल ये खड़ा होता है कि थानों में लगे कबाड़ वाहनों ढेर के बीच आखिरकार पौधे कैसे रोपे जाएंगे। हालांकि पुलिस लाइन के अधिकारी तो दावा कर रहे हैं कि उनके द्वारा पौधरोपण में किसी तरह की कोई दिक्कत पेश नहीं आ रही है।

दिया था आदेश

दरअसल, डीजीपी ओपी सिंह का कुछ दिन पहले आदेश आया था, जिसमें उन्होंने जिले के सभी थानों, सभी सीओ कार्यालय, एसपी और एसएसपी समेत तमाम थानों में करीब पांच हजार पौधे लगाने का आदेश दिया था। इसके तहत पुलिस लाइन, पुलिस ऑफि स समेत कई जगह पौधे लगाए गए थे। मगर थानों में इस आदेश के अनुपालन में पुलिस पूरी तरह विफल साबित हो रही है। कारण, सड़क पर खड़े वाले लावारिस वाहनों को पुलिस थाने में खड़ा कर लेती है। साथ ही एक्सीडेंटल और चोरी-लूट समेत तमाम मुकदमों के वाहन भी तब तक थाने में खड़े रहते हैं, जब तक कोर्ट का फैसला नहीं आ जाता। ऐसे में हर थाने में कबाड़ हुए वाहनों का ढेर लग जाता है। वाहनों के इस ढेर के बीच पौधेरोपण का लक्ष्य आखिरकार कैसे पूरा होगा।

100 पेड़ का टारगेट

जिले में करीब 31 थाने हैं। इसके अलावा सीओ ऑफिस, एसपी सिटी ऑफिस, एसएसपी ऑफिस है। सभी थानों में 100 पेड़ लगाने का टारगेट था। मगर थानों में लगे कबाड़ वाहनों के ढेर के आगे डीजीपी का आदेश काम करता नहीं दिख रहा। पौधरोपण से अभी थाने तो वंचित हैं लेकिन एसएसपी ऑफिस, पुलिस लाइन और सीओ कार्यालय में कुछ स्थानों पर पौधरोपण किया गया है।

शासन से पौधे लगाने का आदेश आया था। हमने पुलिस लाइन, एसएसपी ऑफिस और थानों में काफी पौधे लगा दिए हैं। सभी थानों को हरा-भरा रखा जाएगा। पौधे लगाने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आ रही है।

होरी लाल सिंह, आरआई