- व‌र्ल्ड हार्ट डे पर अस्पतालों में लगे जांच कैंप

- चेकअप में अधिकांश लोग मिले ओवरवेट

मेरठ। शरीर में ज्यादा फैट हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। मोटापा दिल को भी कमजोर कर रहा है। व‌र्ल्ड हार्ट डे पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगे जांच कैंप में खुलासा हुआ है कि करीब 50 प्रतिशत लोग ओवर वेट की वजह से दिल की बीमारियों के खतरे के निशान को पार कर चुके हैं।

50 प्रतिशत ओवर वेट

एनपीसीडीएस की ओर से पीएल शर्मा जिला अस्पताल में लगे कैंप में हुई जांच के करीब 50 प्रतिशत लोगों में बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) मानक से अधिक बढ़ी हुई पाई गई। इस वजह से लोगों में डायबिटीज, हाइपरटेंशन, बीपी आदि की समस्या हो रही है। कैंप में 200 से ज्यादा लोगों ने चेकअप करवाया।

हस्ताक्षर अभियान चलाया

एनसीडी के नेशनल प्रोग्राम फॉर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ कैंसर, डायबिटीज, स्ट्रोक प्रोग्राम के अंर्तगत गैर संचारी रोगों में आसामयिक मृत्यु में हृदय रोग में होने वाली मृत्यु सबसे मुख्य कारण हैं। इसके मददेनजर व‌र्ल्ड हार्ट डे पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया, जिसमें सीएमओ डॉ। राजकुमार, जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ। पीके बंसल समेत सभी डॉक्टर्स ने हिस्सा लिया।

दिल का रखें ख्याल

दिल के बढ़ते खतरे को देखते हुए जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ। पीके बंसल ने बताया कि व्यायाम बेहद जरूरी है, वहीं खानपान में भी सावधानी बरतें। सीएमओ डॉ। राजकुमार ने कहा कि एक्सरसाइज के साथ ही दिनचर्या को रेग्यूलर करना बेहद जरूरी है।