RANCHI:हार्ट के मरीजों पर लगा कोरोना का क्लोजर खत्म हो गया है। वहीं, रिम्स में अब सभी ओपीडी को चालू कर दिया गया है, जिससे कि हार्ट के मरीजों ने राहत की सांस ली है। वहीं, इसी हफ्ते दोबारा ओपन हार्ट सर्जरी भी शुरू हो जाएगी, जिससे कि अब दिल के मरीजों को ऑपरेशन के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, हार्ट के मरीजों की लिस्ट काफी लंबी है, जिससे कि थोड़ी परेशानी तो होगी। लेकिन मरीजों के लिए यह राहत की खबर है।

हर महीने 12-15 सर्जरी

रिम्स में हार्ट के मरीजों का इलाज गवर्नमेंट रेट पर होता है। ऐसे में अब पहले की तरह ही एक महीने में एवरेज 12-15 मरीजों की ओपन हार्ट सर्जरी करने की योजना है। यह देखते हुए ही मरीजों की पूरी लिस्ट तैयार की जा चुकी है कि किन मरीजों को प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं जिनके पास समय है उन्हें बाद की आपरेशन डेट दी जाएगी।

ओपीडी में फॉलोअप मरीज

सिटी के अलावा राज्य के कई मरीजों ने रिम्स में सर्जरी शुरू होने से पहले बाहर जाकर ऑपरेशन कराया था। बाद में रिम्स में ही वे लोग फॉलोअप ट्रीटमेंट के लिए आने लगे थे। अब ओपीडी चालू हो जाने के बाद से मरीज आने लगे हैं। हालांकि, कई पेशेंट्स अब भी ऑनलाइन ही डॉक्टर से कंसल्ट कर रहे हैं ताकि वे कोरोना से बचे रहें।

वर्जन

हमलोग हार्ट की सर्जरी में रिस्क नहीं लेना चाहते थे। अब सब नार्मल है तो ऑपरेशन के लिए टीम तैयार है। लॉकडाउन से परेशानी तो बढ़ी है। डायरेक्टर को प्लान बनाकर हमने सुझाव मांगा था, जिसके लिए डायरेक्टर ने परमिशन दे दी है।

-डॉ अंशुल कुमार, एचओडी, कार्डियक सर्जरी, रिम्स