हर वॉर्ड में लगाए हीटर, शौचालयों में लगाए गीजर

चाइल्ड वॉर्ड में खरीदे गए हैं नए बेड, हर बेड पर लगा बॉडी वार्मर

आगरा। सर्दी में हीटर की सुविधा मिल जाए तो मानो जन्नत मिल गई हो। कुछ ऐसा ही डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल में आए पेशेंट्स के लिए हुआ है। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल में तीस से ज्यादा हीटर मंगवाए गए है, ताकि पेशेंट्स को और उनके साथ आए तीमारदारों को सर्दी का सितम न झेलना पड़े। इसके साथ ही हर वार्ड के टॉयलेट में गीजर लगाए जाने हैं। कुल मिलाकर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल से सर्दी को डिस्चार्ज करने का पूरा प्लान बना लिया गया है।

चाइल्ड वॉर्ड में पाइप सपोर्ट बैड

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल के चाइल्ड एनआरसी वॉर्ड के लिए नए पाइप सपोर्ट बेड खरीदे गए हैं। नाजुक नौनिहालों के इलाज में सुविधा हो सके और उन्हें सर्दी से न जूझना पड़े, इसलिए हर बेड पर बॉडी वार्मर लगाए गए हैं। इसके साथ ही पेशेंट्स और उनके साथ आए तीमारदारों के लिए नए रजाई-गद्दे भी खरीदे जा रहे हैं। अस्पताल के अधिकारियों का कहना है कि अभी के हिसाब से संसाधन मंगा दिये गए हैं। आने वाले टाइम में पेशेंट्स की संख्या को देखकर और भी रिसोर्स जुटाए जाएंगे।

हॉस्पीटल में पेशेंट्स की सहूलियत के लिए हमने संसाधनों को जुटाया है। आने वाले टाइम में और भी संसाधन जुटाए जाएंगे।

-डॉ। सतीश कुमार वर्मा, सुपरिटेंडेंट इन चीफ, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल में एसएन से बेहतर व्यवस्थाएं

एक ओर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल में चीजें लगातार बेहतर हो रही हैं, वहीं दूसरी ओर एसएन मेडिकल कॉलेज में व्यवस्थाएं लचर हैं। एसएन मेडीकल कॉलेज डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल से बड़ी बॉडी है। चाहे वो आकार के हिसाब से देखा जाए या रेवेन्यू के हिसाब से, एसएन हर मामले में डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल से बढ़ा है। लेकिन व्यवस्थाओं में डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल एसएन मेडिकल कॉलेज से आगे हैं। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल में बायो मेडिकल वेस्ट के प्रोसेस को भी फॉलो किया जा रहा है, जबकि दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने बीते बुधवार को पड़ताल में पाया था कि एसएन में बायो मेडिकल वेस्ट को लेकर पूरी तरह से सतर्कता नहीं बरती जा रही है। ये भी माना जा सकता है कि एसएन में ज्यादा पेशेंट्स आते हैं, लेकिन एसएन में कैंपस से लेकर कर्मचारी तक सभी की संख्या डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल से ज्यादा है। एसएन मेडिकल कॉलेज को भी डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल से सीखते हुए व्यवस्थाओं को बेहतर करने की पहल करनी चाहिए।