---टाटीसिलवे के महिलांग से ऑटो चालक शमशाद अंसारी गिरफ्तार

क्या-क्या जब्त

4000 पीस जिलेटिन

2000 डेटोनेटर

14 कार्टन विस्फोटक

-------------

03 अगस्त को भी मिला था जखीरा

रांची : नगड़ी के बाद अब टाटीसिलवे-तुपुदाना ओपी क्षेत्र से पुलिस ने शनिवार को विस्फोटकों का जखीरा बरामद किया है। विस्फोटकों में 4000 जिलेटिन व दो हजार डेटोनेटर शामिल हैं। विशेष शाखा व रांची एसएसपी के इनपुट पर गठित विशेष अनुसंधान टीम (एसआइटी) को यह उपलब्धि हाथ लगी है। टाटीसिलवे के महिलांग से ऑटो चालक शमशाद अंसारी को गिरफ्तार किया गया है। विस्फोटकों का सप्लायर छोटू व एक अन्य युवक शाहदेव किस्पोट्टा मौके से फरार हो गया। शमशाद व छोटू इटकी थाना क्षेत्र के बारीडीह गांव के रहने वाले हैं।

मिली थी सूचना

पुलिस को सूचना मिली थी कि टाटीसिलवे के महिलांग से छोटू व शमशाद ऑटो में विस्फोटक लेकर जा रहे हैं। इसी सूचना पर पुलिस ने चेकिंग के दौरान ऑटो को पकड़ा। शमशाद पकड़ा गया, जिसके बाद उससे पूछताछ की गई तो पता चला कि अन्य विस्फोटक तुपुदाना क्षेत्र में है। शमशाद की निशानदेही पर ही तुपुदाना ओपी क्षेत्र के बालसि¨रग पहाड़ पर बंद पड़े एक क्रशर के पास एक कमरे में पड़े विस्फोटकों को जब्त किया गया है। वहां मकान का मालिक शाहदेव किस्पोट्टा पुलिस को देखकर फरार हो गया। तुपुदाना में शमशाद की निशानदेही पर जब्त विस्फोटकों में एक कार्टन में रखा 29 बंडल इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, 14 कार्टन विस्फोटक बरामद किए गए हैं।

विस्फोटकों पर बंगाल की मुहर

पुलिस ने जब्त जिलेटिन व डेटोनेटर की जांच की तो पता चला कि उसपर पश्चिम बंगाल के व‌र्द्धमान का मुहर लगा हुआ है। अब पुलिस यह पता लगा रही है कि बंगाल से विस्फोटक झारखंड कैसे पहुंचे। सूचना है कि अवैध तरीके से नक्सलियों-उग्रवादियों ही नहीं, अवैध खनन व पत्थर माफिया तक ऐसे विस्फोटक पहुंचते रहे हैं। पिछले माह ही तीन अगस्त को रांची पुलिस की टीम ने रांची के नगड़ी थाना क्षेत्र के बांदो टोली स्थित एक मकान से विस्फोटकों का जखीरा बरामद किया था।

छापेमारी जारी

पुलिस शमशाद की निशानदेही पर अभी अन्य ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। पुलिस विस्फोटकों के स्रोत व उसके सप्लाई के तंत्र की भी जानकारी ले रही है। पत्थर माफिया अवैध तरीके से विस्फोटक की खरीद-बिक्री करते रहे हैं। माओवादियों-उग्रवादियों तक भी ऐसे विस्फोटक पहुंचने के खुलासे पूर्व में होते रहे हैं।