फायर ब्रिगेड की गाडि़यों ने मौके पर पहुंचकर बुझाई आग

Meerut। गुरुवार सुबह ब्रह्मपुरी थाना क्षेत्र के खुशहाल कालोनी में शॉर्ट सर्किट के चलते कागज की एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग ने बराबर में स्थित दो गोदाम को भी चपेट में ले लिया। आग इतनी भयंकर थी कि उसे काबू में करने के लिए फायर बिग्रेड की आधा दर्जन गाडि़यों को पांच घंटे की मशक्कत करनी पड़ी। आग में जहां लाखों रुपए का कागज जलकर खाक हो गया। वहीं, गोदाम में खड़ी दो कार और एक बाइक भी जल गई। वहीं ब्रह्मपुरी और लिसाड़ी गेट पुलिस ने मौके पर पहुंचकर व्यवस्था बनवाई।

क्या है मामला

जानकारी के मुताबिक माधवपुरम पश्चिम खुशहाल कॉलोनी में मुजफ्फरनगर के गढ़ी निवासी मेहरबान का कागज के रोल बनाने का कारखाना है। लोगों के मुताबिक सुबह करीब सात बजे उन्होंने कारखाने से धुआं उठता देखा। देखते ही देखते धुंआ आग की लपटों में तब्दील हो गया और आग ने भीषण रूप धारण कर लिया। क्षेत्रवासियों ने आग बुझाने का प्रयास शुरू करते हुए घटना की जानकारी फायर ब्रिगेड को दी। कुछ ही देर में आग ने कारखाने के बराबर में स्थित एक जिम बनाने के कारखाने और पत्थर के गोदाम को भी अपनी चपेट में ले लिया। जिसके बाद क्षेत्र के लोगों में हड़कंप मच गया। उधर, मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की आधा दर्जन से अधिक गाडि़यों ने घंटों कड़ी मशक्कत करते हुए आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक कारखाने में रखा लाखों को कागज और बराबर में स्थित कारखाने में खड़ी दो कार और बाइक जलकर राख हो चुकी थीं। दमकल विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है।

अवैध हैं कारखाने

लिसाड़ी गेट में अवैध रूप से ऐसे कई कारखाने पुलिस की नाक के नीचे चल रहे है, लेकिन इन पर कोई भी रोक नहीं लगा पा रहा है। ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है, जो पुलिस के लिए चुनौती बन सकता है। पुलिस और अग्निशमन विभाग को चाहिए कि वह इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

इस मामले की जांच की जा रही है। इसके लाइसेंस की जांच की जाएगी। जिसके बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी। पांच घंटे में आग पर काबू पाया गया।

अजय शर्मा, सीएफओ