- उत्तराखंड में शनिवार को पहाड़ों में जमकर बर्फबारी, मैदानों में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन

- बर्फबारी से कई सड़कें बंद, मसूरी टूरिस्ट्स से पैक, जाम ने टूरिस्ट्स की बढ़ाई परेशानी

- मौसम विभाग की भविष्यवाणी फेल, दो दिन मौसम साफ और मंडे से मिजाज बदलने की जताई थी संभावना

DEHRADUN: उत्तराखंड में शनिवार को पहाड़ों में जमकर बर्फबारी हुई तो मैदानों में मेघ खूब बरसे। चारधाम समेत गढ़वाल के मसूरी, धनोल्टी, सुरकंडा और कुमाऊं मंडल के बागेश्वर, नैनीताल के किलबरी और मुनस्यारी में भारी बर्फबारी हुई। वहीं, देहरादून, रामनगर, हल्द्वानी और ऊधमसिंह नगर में जमकर बारिश हुई। कई इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई। बारिश और बर्फबारी से उत्तराखंड शीतलहर की चपेट में है। अधिकांश शहरों के मैक्सिमम व मिनिमम टेंपे्रचर में 4 से 6 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। बर्फबारी से पहाड़ों में कई सड़कें बंद हो गई हैं। औली के पास बद्रीनाथ हाईवे बर्फबारी के कारण अवरुद्ध हो गया है। केदारनाथ में लगातार हो रही बर्फबारी से पुनर्निर्माण कार्य ठप हैं। हिल स्टेशनों में बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स उमड़ने लगे हैं। मौसम के मिजाज को देखते हुए जिला प्रशासन भी अपने-अपने क्षेत्र में सतर्क हो गया है। मौसम विभाग ने नौ जनवरी तक मौसम का मिजाज बिगड़े रहने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी फेल

मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश में दो दिन मौसम साफ रहने की भविष्यवाणी और मंडे से भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया था, लेकिन हुआ बिलकुल इसके उलट। शनिवार को सुबह से ही मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा। पहाड़ों में जमकर बर्फबारी हुई तो मैदानों में जमकर मेघ बरसे। मौसम की सटीक जानकारी देने में एक बार फिर मौसम विभाग फेल हो गया।

मसूरी पैक, जाम से टूरिस्ट हलकान

दून के मसूरी में भी बर्फबारी हुई और मुख्य शहर में भी सड़कों पर सफेद चादर बिछ गई। इसके अलावा सुवाखोली, सुरकंडा, धनोल्टी, प्रतापनगर, नागटिब्बा भी बर्फ से लकदक हो गए हैं। बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स मसूरी व अन्य टूरिस्ट स्पॉट्स की तरफ पहुंच गए हैं। मसूरी और धनोल्टी में टूरिस्ट्स की ज्यादा आमद को देखते हुए देर शाम मसूरी जाने वालों को देहरादून में ही रोक दिया गया। देहरादून-मसूरी-धनोल्टी मार्ग पर दोपहर बाद से जाम की स्थिति बनने लगी। शाम होते-होते मसूरी शहर पूरी तरह टूरिस्ट्स से पैक हो गया और सुवाखोली-धनोल्टी मार्ग पर घंटों तक वाहन जाम में फंसे रहे। किंक्रेग से लाइब्रेरी व मैसानिक लॉज तक बर्फबारी के कारण वाहनों की लंबी कतारें लग गई। पिक्चर पैलेस से लंढौर-घंटाघर की ओर सड़क पर फिसलन होने से वाहन फंसे रहे। इधर, दून में भी मौसम के तेवर तल्ख बने रहे। सुबह हल्की धूप खिली और दोपहर बाद बारिश का दौर शुरू हो गया। शाम तक यह सिलसिला चलता रहा। बारिश और बर्फबारी से दून में सर्दी बढ़ गई है।