हैंपशायर की हेडी हैन्किंस, सभ्रांत आईक्यू क्लब मेन्सा की सबसे कम उम्र की सदस्य बन गई हैं। हेडी ने दो वर्ष की आयु में ही चालीस तक गिंती करना सीख लिया था।

वह लोगों के चित्र बनाने लगी थीं, कविताएं पढ़ने लगी थी और सात वर्ष के बच्चों के लिए लिखी गई पुस्तकें भी पढ़ने लगी थीं। एक साल के अंदर ही उन्होंने जोड़ना और घटाना भी सीख लिया था।

उसके माता पिता 47 वर्षीय मैथ्यू और 43 वर्षीय उम्मीद कर रहे हैं कि उनकी पुत्री को सितंबर में शुरू होने वाले सत्र में स्कूल न जाना पड़े। मेन्सा के अनुसार एक सामान्य व्यक्ति का आइ क्यू 100 होता है जबकि 130 के आई क्यू को अच्छा माना जाता है ।

साथियों से लंबी

2009 में रेडिंग के ढ़ाई वर्ष के ऑस्कर रिगली को मेन्सा के सबसे कम उम्र के सदस्य होने का सम्मान मिला था। उनका बौद्धिक स्तर 160 मापा गया था।

मेन्सा के अनुसार एक प्रतिभावान बच्चे की पहचान है एक असामान्य स्मरण शक्ति, कम उम्र में पढ़ना, दूसरे बच्चों के प्रति असहिष्णुता और वैश्विक मामलों की अच्छी जानकारी! हर समय प्रश्न पूछना उसकी आदत में शामिल होता है। हेडी अपनी कक्षा के बच्चों से खासी लंबी हैं। उनका तीन फिट 10 इंच का कद एक औसत छह वर्षीय बच्चे के बराबर है।

Posted By: Inextlive

International News inextlive from World News Desk

inext-banner
inext-banner