काकोरी कांड के शहीदों को शहरियों का शत-शत नमन

आजाद पार्क में हुई श्रद्धांजलि सभा में शहीदों को किया गया याद

ALLAHABAD: काकोरी कांड के शहीदों पं। राम प्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह, अशफाक उल्ला खां व राजेन्द्र लाहिणी के 89वें शहादत दिवस के मौके पर सोमवार को शहरियों ने उन्हें शत-शत नमन किया। चंद्रशेखर आजाद पार्क में हुई श्रद्धांजलि सभा में सम्मान गारद द्वारा सलामी व राष्ट्र भक्ति ध्वनि बजाकर शहीदों को खिराजे अकीदत पेश किया गया। सेंट एंथोनी व रमा देवी बालिका इंटर कालेज की छात्राओं ने देशभक्ति गीत की मनमोहक प्रस्तुति की।

शहादत पर देश को गर्व है

मुख्य अतिथि डॉ। नरेन्द्र कुमार सिंह गौर ने शहीदों के कृतित्व पर रोशनी डालते हुए कहा कि शहीदों ने अपने कार्यो से अंग्रेजी हुकूमत को नाको चने चबाने पर मजबूर कर दिया था। विशिष्ट अतिथि लोक सेवा आयोग के सचिव अटल कुमार राय ने कहा कि शहीदों की शहादत पर पूरे देश को गर्व है। इस दौरान एडीएम सिटी पुनीत शुक्ला, राज बहादुर गुप्त, आईएएस प्रदीप कुमार तिवारी सहित अन्य विशिष्टजनों ने पूर्व स्वतंत्रता सेनानी लल्लू मरकरी के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित किया।

कैंडल व मशाल जलाई

जय हिन्द फाउंडेशन के पदाधिकारियों ने शहादत दिवस के अवसर पर शहीदों की याद में देर शाम आजाद पार्क में मोमबत्ती व मशाल जलाकर श्रद्धांजलि दी। राजू जयहिंद, लक्ष्मण जयहिंद, आकाश जयहिंद आदि मौजूद रहे। भारत की जनवादी नौजवान सभा व स्टूडेन्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों ने शहीद रोशन सिंह के शहीद स्थल पर सभा की। अखिल विकल्प व रत्‍‌नेश यादव ने कहा कि देश का भविष्य बनाने के लिए नौजवानों को एकजुट होना होगा। दिशा छात्र संगठन व नौजवान सभा ने संयुक्त रूप से इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पैदल मार्च किया। नुक्कड़ नाटक के जरिए शहीदों को नमन किया। मार्च में विवेक, अमित, अंजलि, प्राची, प्रसेन आदि शामिल रहे।