-सहस्रधारा हैलीपैड से गौचर एवं चिन्यालीसौड हेली सेवा शुरू, सीएम ने दिखाई हरी झंडी

-सीएम बोले, इमरजेंसी में इंपोर्टेट रोल प्ले करेगी हेली सर्विस

देहरादून,

उड़ान प्रोजेक्ट के तहत सैटरडे को दून से से दो हेली सेवाएं जुड़ी। इस सर्विस से स्टेट में टूरिज्म को बड़ी सहूलियत मिलेगी। दून से गौचर व चिन्यालीसौड़ हेली सेवा का सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सहस्रधारा हेलीपैड से दोनों स्थानों के लिए हेली सेवा को फ्लैगऑफ कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हेली सेवा शुरू होने से दूरस्थ इलाकों को सबसे ज्यादा लाभ पहुंचेगा, जो राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

टूरिज्म को बढ़ावा मिलने का दावा

सीएम ने कहा कि हिल एरियाज में ऐसी सेवा इमरजेंसी सेवाओं के वक्त वरदान साबित होगी। सरकार की कोशिश है कि और डिस्ट्रिक्ट में भी हेली सेवा को जोड़ा जाए। जिससे स्टेट टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। सीएम ने कहा कि स्टेट में कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए प्रदेश की हवाई पट्टियों को डेवलप किए जाने की दिशा में कार्य चल रहा है। राज्य सरकार छोटे हवाई जहाज की सेवाओं को शुरू करने के प्रयास कर रही है। इस दौरान टूरिज्म मिनिस्टर सतपाल महाराज, राज्यमंत्री डॉ। धन सिंह रावत, विधायक गणेश जोशी, मुन्नी देवी, सुरेंद्र सिंह नेगी, सीएस उत्पल कुमार सिंह मुख्य रूप से मौजूद रहे।

बॉक्स

हल्द्वानी से हरिद्वार हेली सेवा पर स्थिति साफ नहीं

पिछले दिनों गढ़वाल व कुमाऊं को हेली सेवा से जोड़ने के लिए हल्द्वानी से हरिद्वार के लिए हेली सेवा शुरु होने की बात कही गई थी। बाकायदा, शुरुआत इसकी शुरुआत भी 8 फरवरी को मुकर्रर की गई थी। लेकिन कारणवश अब तक इस पर स्थिति साफ नहीं हो पाई है। बताया गया था कि जिस कंपनी को दून से गौचर व चिन्यालीसौड़ को हेली सेवा की अनुमति दी गई है, उसी हेली कंपनी को हल्द्वानी से हरिद्वार के लिए हेली कंपनी का संचालन करना था। इसका किराया भी बारह सौ रुपये बताया गया था। लेकिन कहा जा रहा था ये हेली सेवा महीने में केवल 14 दिन ही अपना संचालन जारी रखेगी। लेकिन अब तक इस पर स्थिति साफ नहीं हो पाई है।

बॉक्स

अब तक जौलीग्रांट एयरपोर्ट से 23 फ्लाइट्स

स्टेट में ये दो हेली सर्विसेस शुरु होने से पहले राज्य से दूसरे सिटीज के लिए 23 फ्लाइट्स संचालित होती हैं। इसमें एक फ्लाइट दून से पिथौरागढ़ के लिए भी शामिल है। लेकिन अक्सर ये फ्लाइट वेदर व टेक्निकल प्रॉब्लम पर डिपेंड रहा करती है। कई बार रोजाना दो बार और कई मर्तबा केवल एक बार। यहां तक कभी मौसम व टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण नहीं उड़ पाती है।

बॉक्स

विस्तारा के प्रपोजल पर मुहर लगनी बाकी

जौलीग्रांट एयरपोर्ट से 23 फ्लाइट्स के क्रम में अब एक और एयर सर्विस कंपनी विस्तारा ने भी एयरपोर्ट अथॉरिटी को अपना प्रपोजल दिया है। प्रपोजल में उन्होंने मार्च में जौलीग्रांट एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए सेवा देने की बात कही है। लेकिन अभी इस पर शिड्यूल तय होना बाकी है। हालांकि जौलीग्रांट एयरपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने एयरपोर्ट में अपना ऑफिस ले लिया है, सर्वे का काम भी पूरा कर लिया है। जौलीग्रांट एयरपोर्ट के डायरेक्टर डीके गौतम ने बताया कि अब एयरपोर्ट अथॉरिटी के फाइनल मीटिंग में इस पर मुहर लगनी बाकी है।

ऐसा रहेगा शिड्यूल

सहस्रधारा से गौचर-- सुबह 9 बजे।

गौचर से सहस्रधारा-- सुबह 10 बजे

सहस्रधारा से गौचर=- 11 बजे

गौचर से सहस्रधारा-- 12 बजे

सहस्रधारा से चिन्यालीसौड़-- दोहपर एक बजे

चिन्यालीसौड़ से सहस्रधारा-- दोपहर पौने दो बजे।

सहस्रधारा से चिन्यालीसौड़-- दोपहर ढ़ाई बजे।

चिन्यालीसौड़ से सहस्रधारा--दोपहर सवा तीन बजे।

प्रति यात्री किराया प्रति चक्कर

सहस्रधारा-गौचर -- 4120 रुपये

सहस्रधारा-चिन्यालीसौड़ --3320 रुपये