==आई स्पेशल===

-यात्रियों को दर्शन करवाने से लेकर रुकवाने की भी व्यवस्था कंपनियों की

DEHRADUN: हेलीकॉप्टर से चारघाम करने को करीब साढ़े पांच लाख रुपए खर्च करने होंगे। हालांकि इतनी रकम खर्च करने के बाद हेली कंपनियां श्रद्धालुओं को चारधामों के दर्शन, खाना-पीना और रात्रि विश्राम की व्यवस्था भी खुद करा कर देंगे। लेकिन हेलीकॉप्टर से चारधाम की यात्रा महज दो दिनों के लिए होगी।

सबसे ज्यादा केदारनाथ में हेली सर्विस

चारों धामों में श्रद्धालुओं के लिए अब हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू हो चुकी हैं। सबसे ज्यादा हेली सेवाएं केदारनाथ धाम में दिख रही हैं। गत वर्षो की तर्ज पर इस बार अकेले केदारनाथ में करीब एक दर्जन हेली कंपनियां अपनी सर्विस दे रही हैं और कमाई भी कर रही हैं। हेली कंपनियों ने यात्रियों की आमद और कमाई को देखते हुए अब राजधानी देहरादून के सहस्त्रधारा हेलीपैड से भी चारधाम यात्रा पैकेज शुरू कर दिया है। प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक कुछ कंपनियों ने चारधाम यात्रा हेली सेवाएं देने का निर्णय लिया है। जिसके तहत करीब पांच लाख ब्फ् हजार रुपए में हेलीकॉप्टर बुक किया जा सकता है। हालांकि मंत्रालय का कहना है कि यह सब किराया प्राइवेट हेली कंपनियों पर निर्भर करता है। जिसके तहत कंपनियां अपने खर्चे के मुताबिक किराया निर्धारित कर रही हैं। मंत्रालय का कहना है कि वे केवल हेलीपैड का किराया लेता है, बाकी एनओसी डीजीसीए मंत्रालय देता है।

कंपनियां चुकाती हैं 70 हजार रुपए टैक्स

देहरादून से हालांकि रेगुलर चारधाम यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर संचालित नहीं है। लेकिन कंपनियों का कहना है कि जैसी बुकिंग आ रही हैं, उसी के मुताबिक हेली सर्विस दी जा रही है। डेक्कन हेली कंपनी के प्रतिनिधि दीपक कुमार ने बताया कि प्रति व्यक्ति किराया और पूरे हेलीकाप्टर की बुकिंग के अनुसार सर्विस दी जा रही है। उनका कहना है कि साढ़े पांच लाख रुपए में हेलीकॉप्टर बुकिंग में करीब क्ब् प्रतिशत यानी 70 हजार से अधिक तो हेली कंपनी टैक्स अदा कर रही है। इसके अलावा चारधाम की यात्रा करवाना भी शामिल है। कितने यात्री एक समय पर हेलीकॉप्टर में यात्रा कर सकेंगे, यह सब वजन पर निर्भर करेगा।

ख्भ् मई से हेमकुंड में भी हवाई सेवा

गत वर्षो की तर्ज पर इस बार भी हेमकुंड साहिब के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की गई है। यह सेवा गोविंदघाट से घांघरिया तक के लिए होगी। डेक्कन इस बार भी यह सेवा शुरू कर रही है। हालांकि कुछ और हेली कंपनियों भी हेमकुंड साहिब के लिए अपनी सेवाएं शुरू करने की तैयारी में हैं। फिलहाल, हेमकुंड साहिब के लिए हेलीकॉप्टर का किराया आने-जाने के लिए म्ब्00 रुपए निर्धारित किया गया है, जबकि एक तरफ का किराया फ्ख्00 तय किया गया है। दो बजे बाद हेमकुंड जाने वाले यात्रियों को छूट दी जाएगी।