राजापुर में फंसे 35 मजदूरों के परिवार का राशन खत्म होने की जानकारी मिलने पर सिविल डिफेंस ने निभाया फर्ज

prayagraj@inext.co.in

रोजी रोटी की तलाश में प्रयागराज में भी सैकड़ों मजदूरों ने परिवार के साथ शरण ले रखा है, जो काम बंद होने के बाद अब लॉकडाउन में फंसे हैं। ऐसा ही एक मामला राजापुर में सामने आया। सिविल डिफेंस के लोगों को जब इसकी जानकारी मिली कि स्टे किये हुए मजदूरों को अब आगे के जीवन यापन के लिए खाने पीने का सामान खत्म हो चुका है, तो तत्काल टीम के सदस्यों ने उन तक राशन पहुंचाया और सोशल डिस्टेंशिंग के साथ कोरोना महामारी के लिए अवेयर भी किया।

मदद को पहुंची सिविल डिफेंस टीम

ऐसे ही करीब 35 मजदूरों का परिवार पिछले कुछ दिनों से राजापुर हनुमान मंदिर के पीछे स्थित धमसा साई मंदिर एरिया में फंसा हुआ है। जिनके पास मौजूद खाने-पीने का सामान अब खत्म हो चुका है। सोमवार को सिविल डिफेंस के स्टॉफ ऑफिसर रविशंकर द्विवेदी को राजापुर में मजदूरों के फंसे होने और उनके पास राशन न होने की जानकारी मिली। जिस पर सिविल डिफेंस की टीम मौके पर पहुंची। जिलाधिकारी के साथ ही अन्य अधिकारियों को अवगत कराते हुए तत्काल राहत सामग्री व खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया। मजदूरों ने बताया कि दो दिन से खाने का सामान खत्म हो गया है। खाद्यान्न के साथ ही तत्काल खाने के पैकेट भी मजदूर परिवारों को दिए गए।

सूखा अनाज बांटें तो रहेगा बेहतर

सिविल डिफेंस के पदाधिकारियों ने सिटी के तमाम स्वयं सेवी संस्थाओं व लोगों से अपील की है कि लॉकडाउन में फंसे परिवारों की मदद करनी है तो फिर ऐसे परिवारों को चिह्नित कर उन्हें आटा, दाल, चावल, नमक, तेल, मसाला आदि उपलब्ध कराई जाए। ताकि जिनके पास अनाज नहीं है, उनके पास कुछ दिन का अनाज उपलब्ध रह सके। मदद के नाम पर सोशल डिस्टेंसिंग के फार्मूले को ध्वस्त न किया जाए।