हरकत-उल-हर्व-ए-इस्लाम आतंकी संगठन पर रहेगी विशेष नजर

patna@inext.co.in

PATNA: आतंकी संगठन हरकत-उल-हर्व-ए-इस्लाम रेलवे स्टेशन, महत्वपूर्ण ट्रेन, रेल पटरियां, एयरपोर्ट और भीड़-भाड़ वाली जगह बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में हैं. इस संगठन के निशाने पर झाझा-किऊल रेलखंड है. इसके साथ ही गया और किऊल-साहिबगंज को बना सकते हैं निशाना बना सकते हैं. इसको लेकर हड़कंप मच गया है. मामले की गंभीरता को देखते हुए जमालपुर रेल एसपी आमिर जावेद ने सभी रेल थानाध्यक्षों को सुरक्षा कड़ी करने और आरपीएफ के साथ समन्वय बिठाकर विशेष चौकसी बरतने का निर्देश दिया है. अलर्ट के बाद सभी जगहों पर चौकसी बढ़ा दी गई है. रेलवे एसपी ने सुरक्षा को लेकर अहम जानकारी दी.

10 आतंकी हो चुके हैं अरेस्ट

दरअसल, रेल एसपी के भेजे गोपनीय पत्र में कहा है कि हरकत-उल-हर्व-ए-इस्लाम के दस सदस्यों की गिरफ्तारी बीते 26 दिसंबर को हुई थी. इसके प्रतिशोध में आतंकी संगठन रेलवे स्टेशन, महत्वपूर्ण ट्रेन, शिक्षण संस्थान, एयरपोर्ट को निशाना बना सकता है. इसको लेकर सभी लोग विशेष चौकसी रखें. किसी बड़ी घटना को अंजाम देने से पहले हरकत-उल-हर्व-ए-इस्लाम के सदस्य संबंधित जगहों की रेकी करते हैं. सदस्य सेल्फी लेने के बहाने अलग अलग स्थानों की फोटो लेते हैं, जहां वे हमले के लिए बम या विस्फोटक लगा सकें. इसके अलावा वे सुरक्षात्मक उपायों की भी जानकारी लेते हैं ताकि उस जगह को आसानी से निशाना बना सके. इस कारण मुख्यालय ने ऐसे स्थानों पर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश देते हुए संदिग्ध लोगों को पूछताछ के लिए तुरंत हिरासत में लेने को कहा है.

यहां पर रहेगी विशेष चौकसी

झाझा-किऊल रेलखंड, किऊल-गया रेलखंड, किऊल-जमालपुर-भागलपुर-साहिबगंज सेक्शन, भागलपुर-बांका-मंदारहिल सेक्शन पर विशेष चौकसी शुरू करने का निर्देश दिया गया है.

ऑटो ड्राइवर करेंगे पुलिस की मदद

रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहने वाले टैक्सी और ऑटो ड्राइवर आतंकियों से बचने में पुलिस की मदद करेंगे. ये लोग आने-जाने वाले यात्रियों पर नजर रखेंगे, अगर कोई यात्री संदिग्ध लगता है, तो उसकी सूचना सीधे पुलिस को देंगे. रेलवे स्टेशन पर हथियारबंद सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इसके अलावा सीसीटीवी से यात्रियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है.