-आज हाई कोर्ट में प्रवेश नहीं करेंगे अधिवक्ता, कन्नौज बार का भी मिला समर्थन

प्रयागराज (ब्यूरो)। इलाहाबाद उच्च न्यायालय में मंगलवार को भी अधिवक्ताओं ने प्रवेश नहीं किया. उनका विरोध प्रदर्शन जारी रहा. इस विरोध के कारण, अदालत में मामलों का पंजीकरण बंद हो गया है. अदालत में हर दिन औसतन लगभग 3000 मामले दर्ज किए जाते हैं. बता दें कि कैबिनेट मिनिस्टर सिद्धार्थ नाथ सिंह ने हाल ही में हाई कोर्ट बार के अधिवक्ता को मनाने की पहल की थी. संडे को सीएम से मिलवाया था. इसके बाद भी हाई कोर्ट बार के अधिवक्ता नहीं पसीजे. एजुकेशन सर्विस कौंसिल का हेडक्वार्टर प्रयागराज में रखने समेत पांच मांगों को लेकर उनका आंदोलन जारी रहा. इस सूचना पर श्री सिंह ने एक बार फिर पहल करके अधिवक्ताओं के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. इसके बाद भी बात नहीं मिली. चीफ जस्टिस के न्यायिक कार्य से विरत रहने को न्याय प्रक्रिया की छति बताकर काम पर लौटने की अपील से भी बात नहीं बनी. सोमवार को हाई कोर्ट बार के अधिवक्ताओं ने एलान कर दिया था कि वह मंगलवार को हाई कोर्ट प्रिमाइस में प्रवेश नहीं करेंगे.

दोपहर की मिटिंग में लेंगे फैसला
सोमवार को हुई हाईकोर्ट बार की आमसभा में तमाम मुद्दों पर चर्चा हुई. इस पर तमाम अधिवक्ताओं ने अपना पक्ष रखा और कहा कि सिर्फ आश्वासन से काम नहीं चलेगा. इसी के चलते उन्होंने काम पर लौटने के स्थान पर आंदोलन जारी रखने का एलान किया. मंगलवार को काम पूरी तरह से ठप रखा जायेगा. दिन में एक बजे लाइब्रेरी हॉल में आमसभा होगी. इसी में आगे की रणनीति तय की जायेगी. अध्यक्षता एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश पांडेय व संचालन महासचिव जेबी सिंह ने किया.

कन्नौज बार ने किया समर्थन
हाई कोर्ट बार के अधिवक्ताओं को सोमवार को कन्नौज के अधिवक्ताओं द्वारा भेजा गया समर्थन पत्र प्राप्त हो गया. आमसभा में अध्यक्ष राकेश पांडेय ने सीएम के साथ हुई बातचीत का ब्यौरा रखा. राधाकांत ओझा, इंद्र कुमार चतुर्वेदी, पूर्व महासचिव ओपी सिंह, वीसी मिश्र, प्रियदर्शी त्रिपाठी, अखिलेश कुमार मिश्र गांधी, वीरेंद्र नाथ उपाध्याय, श्रीकांत केसरवानी, अजीत कुमार यादव, सौरभ तिवारी, विजय सिंह सेंगर आदि पदाधिकारी व अधिकारी मौजूद रहे.

आम सभा में हुआ निर्णय

मंगलवार को अधिवक्ता हाईकोर्ट कैंपस में इंट्री नहीं करेंगे

अधिवक्ता कोई नया मुकदमा भी दाखिल नहीं करेंगे

फोटो आइडेंटिफिकेशन सेंटर भी पूरी तरह से बंद रहेगा

लखनऊ चलो कॉल फिलहाल स्थगित रहेगी

मंगलवार को लाइब्रेरी हॉल में एक बजे आमसभा होगी.

इसमें आगे की रणनीति तय की जाएगी.
prayagraj@inext.co.in