- कोर्स से पूछे गए सवाल से आसान होगी जेईई एडवांस की राह

- एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक लास्ट इयर के मुकाबले इस बार हाई रहेगी कट ऑफ

LUCKNOW: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) ख्0क्भ् का सैटरडे को आयोजित आसान पेपर स्टूडेंट्स की राह करेगा। एक्सप‌र्ट्स का भी मानना है कि इस बार जेईई मेंस का कट ऑफ पिछली बार की तुलना में हाई रहने की उम्मीद है। उन्हें उम्मीद है कि इस बार जेईई का कट ऑफ क्ख्0 से क्ख्भ् तक जाने की उम्मीद है। वहीं, पिछली बार कटऑफ क्क्भ् तक गया था।

पेपर ने आसान की राह

इस बार जेईई मेंस का पेपर काफी आसान आया था। इसमें फिजिक्स में फ्0 में से ख्ख् से लेकर ख्भ् सवाल सॉल्व किए हैं। केमेस्ट्री में फ्0 में से ख्म् और मैथ्स में फ्0 में से ख्भ् सवाल सॉल्व करने वाले कैंडीडेट्स के सेलेक्शन के चांस बन रहे हैं। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि इस बार जेईई मेंस के फिजिक्स के पेपर में क्लास क्क्वीं से क्फ् सवाल और इंटरमीडिएट से क्7 सवाल आए थे। मैथ्स में क्क्वीं से क्7 और इंटरमीडिएट से क्क् सवाल और केमेस्ट्री में दोनों क्लासेस से क्भ्-क्भ् सवाल पूछे गए थे।

क्ख्0 जा सकता है कट ऑफ

इंजीनियरिंग एंट्रेंस एक्सपर्ट पुनीत ने बताया कि इस साल पेपर थोड़ा आसान रहा है। इस कारण कटऑफ क्ख्0 तक हो सकता है। जो पिछले साल क्क्भ् था। जो स्टूडेंट्स फ्म्0 में से क्ख्0 मा‌र्क्स तक स्कोर कर लेंगे, उनके जेईई एडवांस में पहुंचने की संभावना ज्यादा है। उन्होंने बताया कि फिजिक्स का पेपर थोड़ा मुश्किल आया था। पेपर थोड़ा ट्रिकी था, लेकिन पिछले साल से थोड़ा ईजी रहा। पेपर में कुल 90 सवाल पूछे गए थे, जिनके लिए प्रति जवाब पर चार मा‌र्क्स निर्धारित थे। एक-चौथाई निगेटिव मार्किंग भी थी।

- इस बार का पेपर पिछले साल की तुलना में काफी आसान आया था। खासकर, केमेस्ट्री और मैथ्स तो पिछले साल की तुलना में काफी आसान था।

-इं। आदित्य कुमार

जेईई एक्सपर्ट।

- फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स के काफी सवाल क्क्वीं और क्ख्वीं से पूछे गए थे। ऐसे में कई स्टूडेंट्स को फायदा मिल सकता है। मेरिट भी हाई होने की पूरी संभावना है।

-इं। पुनीत

जेईई एक्सपर्ट