खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि मेरठ में अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रैप शूटिंग रेंज बनाई जाएगी

खेल मंत्री ने बताया कि यूपी के खिलाडि़यों के लिए मेरठ में बनेगा शूटिंग हॉस्टल

Meerut. खेल को बढ़ावा देने और अलग-अलग खेलों में बेहतरीन खिलाड़ी तैयार करने के लिए प्रदेश के पांच शहरों में हाई एक्सीलेंस स्पो‌र्ट्स एकेडमी बनाई जाएंगी. इन पांच शहरों में मेरठ का नाम भी शुमार है. हालांकि मेरठ में किस खेल की एकेडमी बनेगी, इसका निर्णय अगले चरण में किया जाएगा. खेल मंत्री चेतन चौहान बुधवार को एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए मेरठ पहुंचे थे. इससे पहले उन्होंने कैलाश प्रकाश स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में बनाए जा रहे हॉकी एस्ट्रोटर्फ के साथ ही अन्य विभागों का निरीक्षण भी किया.

अंतरराष्ट्रीय ट्रैप शूटिंग रेंज

खेल मंत्री ने कहा कि मेरठ में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की ट्रैप शूटिंग रेंज बनाई जाएगी. इस ट्रैप शूटिंग रेंज में खिलाडि़यों को बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी. जिससे उन्हें दिल्ली न जाना पड़े. इसके लिए भी 10 एकड़ जमीन की तलाश की जा रही है. जल्द ही ट्रैप शूटिंग रेंज की रिपोर्ट शासन को दी जाएगी. मेरठ में शूटिंग रेंज के साथ ही शूटिंग हॉस्टल भी बनाया जाएगा, जिससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों के खिलाड़ी हॉस्टल में रहते हुए अभ्यास कर सकें.

स्पो‌र्ट्स कॉलेज में वक्त

स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री के तौर पर पहचान बना चुके मेरठ को स्पो‌र्ट्स कॉलेज के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. खेल मंत्री ने बताया कि स्पो‌र्ट्स कॉलेज का प्रस्ताव उन तक पहुंचा है. वह जल्द ही इस बारे में मुख्यमंत्री से बात कर इसको आगे बढ़ाएंगे, लेकिन इसमें अभी कुछ महीने का वक्त लग सकता है. प्राथमिक तौर पर स्पो‌र्ट्स कॉलेज के लिए शताब्दी नगर स्थित कताई मिल की 77 एकड़ जमीन को चिन्हित किया गया है.

दिसंबर में एस्ट्रोटर्फ

खेल मंत्री चेतन चौहान ने बताया कि स्टेडियम में बनाए जा रहे हॉकी एस्ट्रोटर्फ का शुभारंभ दिसंबर के अंतिम सप्ताह में किया जा सकता है. निरीक्षण के दौरान उन्होंने टर्फ का निर्माण कर रही कंपनी को दिसंबर तक काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि स्टेडियम के लिए सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक और उसके भीतर सिंथेटिक फुटबॉल ग्राउंड का एक और प्रस्ताव खेलो इंडिया के तहत केंद्र सरकार को भेजा गया है. 14 करोड़ का यह प्रोजेक्ट भी स्टेडियम को मिलने की उम्मीद है. इस दौरान क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आले हैदर, क्रीड़ा भारती का मंत्री कपिल त्यागी, भाजपा नेता आलोक सिसौदिया आदि मौजूद रहे.