- बीसीआई के निर्देश पर एलयू सभी संबद्ध लॉ कॉलेजों के मानकों की करेगा जांच

- ईडब्लूएस कोटे के तहत सीटें बढ़ाने से पहले बीसीआई ने मांगी सभी कॉलेजों की रिपोर्ट

LUCKNOW@inext,c,in

LUCKNOW :

एलयू अपने से संबद्ध सभी 40 से अधिक लॉ कॉलेजों के मानक एवं इंफ्रास्ट्रक्चर की फिर से जांच करेगा। इसके लिए एलयू ने सभी लॉ कॉलेजों को मान्यता संबंधी मानक जल्द पूरे करने को कहा है। एलयू साल के अंत से पहले इन कॉलेजों की मान्यता और इंफ्रास्ट्रक्चर की जानकारी बार काउंसिल ऑफ इंडिया को भेजेगा। ज्ञात हो कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने सभी लॉ कॉलेजों की गुणवत्ता की जांच दोबारा करने के निर्देश भेजे हैं।

मानक नहीं तो एक्शन

बीसीआई ने देशभर के 15 सौ लॉ कॉलेजों की ना सिर्फ गुणवत्ता एवं मानकों की जांच के आदेश दिए हैं बल्कि उनके आउटपुट का आकलन करने को भी कहा है। एलएलएम और पीएचडी में भी सख्त नियम बनाने को कहा है। बार काउंसिल ने नोटिफिकेशन में कहा है कि अधिकांश लॉ कॉलेज बिना संसाधनों के चल रहे हैं। इन कॉलेजों को अगले तीन साल तक मानकों में सुधार करने का मौका दिया जाएगा। अगर इसके बाद भी यह कॉलेज सुधार नहीं करते है तो इन पर कार्रवाई होगी।

सीटें बढ़ाने से किया था इंकार

इस साल सभी कोर्स में सवर्ण आरक्षण के तहत 10 फीसद सीटें गरीब सवर्णो के लिए आरक्षित की जानी थीं। एलयू ने सभी रेगुलेटरी संस्थाओं से सीटें बढ़ाने की संस्तुति मांगी थी। बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने एलयू सहित सभी कॉलेजों में सर्वण आरक्षण के तहत सीटें बढ़ाने से इंकार कर दिया था। इसका कारण वहां पर्याप्त संसाधन न होने की बात बताई गई थी।

अभी से तैयारी

अगले साल सवर्ण आरक्षण के तहत सीटें बढ़ाने की मंजूरी मिले, इसलिए ही एलयू के कॉलेज डेवलपमेंट कमेटी के डीन प्रो। आरआर यादव ने इन सभी कॉलेजों से मानक और संसाधनों की रिपोर्ट मांगी है। जिससे समय से कॉलेजों में उपलब्ध मानकों की जांच कर बीसीआई को रिपोर्ट भेजी जा सके और सीटें बढ़ाने की मंजूरी मिले।

कोट

सभी लॉ कॉलेजों से इंफ्रास्ट्रक्चर और मानकों को पूरा करने संग वहां की मौजूदा स्थिति की पूरी रिपोर्ट मांगी है। सभी कॉलेजों की इस सेशन में मानक संबंधी पूरी सर्जरी करने के बाद बीसीआई को सीटें बढ़ाने की रिपोर्ट भेजेंगे।

प्रो। आरआर यादव, डीन, सीडीसी