- शातिर चोरों ने 20 किमी से अधिक चोरी कर लिए वायर

- कटरा बाजार फीडर से कंकड़बाग और करबिगहिया एचटी लाइन का मामला

PATNA CITY : पेट्रोलिंग पुलिस की हो या इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट की, दोनों की ओर से ढील दिए जाने का फायदा शातिर चोरों को मिल मिलता है। चोरों ने डिपार्टमेंट को करीब क्भ् लाख से भी अधिक का चूना लगाया है। ख्0 किमी से अधिक दूरी तक हाइटेंशन वायर की चोरी कर ली है। इस मामले का खुलासा तब हुआ जब इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट की टीम ने पेट्रोलिंग की। दरअसल पटना सिटी के कटरा बाजार फीडर से दो एचटी लाइन (सेक्रेंडरी लाइन) कंकड़बाग के अशोक नगर और करबिगहिया सब स्टेशन के लिए गया है। इसमें अशोक नगर जाने वाले फ्फ् हजार केवी के एचटी लाइन में बिजली की सप्लाई नहीं थी, जिसका फायदा शातिरों ने उठाया।

फ्-ब् दिनों में दिया अंजाम

ख्0 किमी से अधिक दूरी तक हाइटेंशन वायर की चोरी कोई एक दिन में नहीं की गई। इस वारदात को फ्-ब् दिनों में अंजाम दिया गया। इसका खुलासा डिपार्टमेंट के प्राइमरी इंक्वायरी के दौरान हुआ। वायर चोरी के इस मामले ने पूरे इलेक्ट्रीक डिपार्टमेंट में तहलका मचा दिया है। कई अधिकारियों की इस मामले में जमकर क्लास लगाई गई है।

दो थानों में एफआईआर

कंकड़बाग सब डिवीजन के एसडीओ अंकेश कुमार के अनुसार हाइटेंशन वायर के चोरी के मामले को दो अलग-अलग थानों में दर्ज कराया गया है। चोरों ने बाइपास थाना एरिया में मरचा-मरची गांव से लेकर मसौढ़ी रोड तक क्ख् किमी से अधिक वायर की चोरी की, जबकि 8 किमी के वायर की चोरी रामकृष्ण नगर थाना एरिया में की गयी। इसलिए बाइपास और रामकृष्ण नगर थाना में डिपार्टमेंट के अधिकारी के बयान पर अलग-अलग एफआईआर दर्ज की गयी है।

पहले की वारदातों से नहीं ली सीख

हाइटेंशन वायर की चोरी का ये मामला कोई नया नहीं है। इस साल जनवरी में और ख्0क्ब् के नवंबर में भी हाइटेंशन वायर की चोरी की गई थी। उस समय भी बाइपास और रामकृष्णा नगर थाना में एफआईआर दर्ज की गयी थी। इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के अधिकारी और लोकल थानों की पुलिस ने चोरी की पहले की वारदातों से भी कोई सीख नहीं लिया।