- चीफ सेके्रटरी ने की सभी डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी के साथ मीटिंग

- आयोग 5.86 लाख वोटरों के नाम हटा चुका है, नए सॉफ्टवेयर की दी जा रही ट्रेनिंग

PATNA : चीफ सेक्रेटरी ने सभी डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी के साथ मंगलवार को मीटिंग की। चुनाव आयोग की टीम 7 और 8 अगस्त को पटना में रहेगी इसको लेकर तमाम तरह की तैयारियों की समीक्षा की गई। मुख्य निर्वाचन आयुक्त डॉ नसीम जैदी खुद आ रहे हैं 7 अगस्त को।

7 व 8 को होगी हाईलेवल मीटिंग

7 अगस्त को चुनाव आयोग सभी राजनीतिक दलों के साथ मीटिंग करेंगे, जबकि 8 अगस्त को डिविजनल कमिश्नर, डीएम, आईजी, डीआईजी, एसपी के साथ मीटिंग होगी। 8 अगस्त को ही शाम में चीफ सेक्रेटरी, डीजीपी, होम सेक्रेटरी, चीफ कमिश्नर इनकम टैक्स के साथ मीटिंग होगी। शाम पांच बजे मीडिया ब्रीफिंग होगी।

पांच लाख 8म् हजार नाम हटाए गए

इधर चुनाव आयोग ने वोटर लिस्ट से अब तक पांच लाख 8म् हजार नाम हटाये हैं। ये वैसे लोगों के नाम थे जिनके नाम दो विधानसभा क्षेत्रों में थे। आयोग ने सभी वोटर लिस्ट को स्कैन कर उसकी बीएलओ से जांच करा कर ऐसे लोगों का नाम गलत विधानसभा क्षेत्रों से काटा है।

चुनाव आयोग दे रहा ट्रेनिंग

विधान सभा चुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग ने डिस्ट्रिक इन्फारमेशन ऑफिसर को इवीएम से संबंधित ट्रेनिंग दी जा रही है। साथ ही इवीएम को कैसे डील किया जाए और इसे लेकर क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इन बातों को बताया जा रहा है। ट्रेनिंग के दौरान इवीएम ट्रैकिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर की जानकारी भी दी जा रही है। इस सिस्टम के द्वारा लगभग म्फ् हजार मतदान केंद्रों के इवीएम पर पैनी नजर रहेगी।