- पहले मैनुअल तरीके से होता था ट्रैक मेंटीनेंस

- मौसम चेंज होते ही किया जा रहा भौतिक निरीक्षण

आगरा। आगरा मंडल में ट्रैक मेंटीनेंस की व्यवस्था हाईटेक हो गई है। रेलवे द्वारा ट्रैक के मेंटीनेंस और रखरखाव के लिए डायनामिक टेम्पिंग-09-3एक्स मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। मेक इन इंडिया योजना के तहत इस मशीन को तैयार किया गया है। 27 करोड़ की लागत से तैयार की गई मशीन से अब ट्रैक मेंटीनेंस करने में समय और लागत दोनों की बचत हो सकेगी।

ऐसे काम करेगी डायनामिक टेम्पिंग मशीन

डायनामिक टेम्पिंग मशीन ट्रैक का मेंटीनेंस करने के लिए उपयोग में लाई जा रही है। इस बारे में आगरा मंडल के डीसीएम एसके श्रीवास्तव ने बताया कि इस मशीन में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं हैं। इससे ट्रैक को मेंटीनेंस किया जाता है। अगर कहीं ट्रैक में फ्रैक्चर है, तो पता लग जाएगा। ट्रैक मेंटीनेंस में कोई भिन्नता हो तो उनको ठीक करना। स्लीपर को फिट करना। फिश प्लेट और ज्वाइंटों की जांच को ऑटेमेटिक तरीके से किया जाता है। इससे जर्क और फॉल्ट को भी चेक किया जाता है। उन्होंने बताया कि अब क्लाइमेंट चेंज हो रहा है। उसको ध्यान में रखते हुए मेंटीनेंस के साथ निरीक्षण किया जा रहा है। हालांकि उन्होंने इसे सतत प्रक्रिया बताया।

क्लामेट चेन्जिंग में ये दिए गए निर्देश

क्लामेट चेंज होने से तकनीकी विभाग के इंजीनियरों को नियमित ट्रैक चेकिंग के निर्देश दिए हैं। इसमें लोको पायलट और स्टेशन स्टॉफ के बीच राइट सिग्नल का आदान-प्रदान होना चाहिए। वर्षा के उपरान्त पटरियों के आसपास उगी हुई घास वनस्पति को साफ कर दिया जाए, जिससे अवारा पशु ट्रैक के नजदीक नहीं आए।

ये भी जांच कराने के निर्देश

- पायलटों का विजीविलटी टेस्ट

- मंडलों में सिगमा बोर्ड

- मोडीफाइड ऑटोमेटिक सिगनलिंग गियरों की जांच

- फिश प्लेट वाले ज्वाइंटों की जांच ऑयलिंग ग्रीसिंग

- घिस चुके बर्न व्हील को आईडेंटीफाई कर उनको बदलना

ओएचई के ऊपर जा रहे ओवर ब्रिज पर प्रोटेक्शन स्क्रीन लगाने के निर्देश

रेलवे बोर्ड ने सभी डीआरएम को निर्देश दिए हैं कि ओएचई के ऊपर से गुजर रहे रोड ओवर ब्रिजों पर प्रोटेक्शन स्क्रीन लगाई जाए। त्यौहारों के समय जहां भी भीड़ जमा होती है। वहां सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी जाए।

आगरा रेलवे मंडल एक नजर

आगरा मंडल में कुल रेलवे स्टेशन 100

प्रतिदिन गुजरने वाली मालगाड़ी लगभग 300

प्रतिदिन गुजरने वाली पैसेंजर्स ट्रेन लगभग 250

कुल रेलवे क्रॉसिंग 363

मानव रहित रेलवे क्रोसिंग: 109

मानव सहित रेलवे क्रोसिंग: 254

आगरा कैंट: 461 रूट में से 22 में ही इंटरलांकिंग सिस्टम है।

इसमें तीन चरणों में ट्रैक मेंटीनेंस और निरीक्षण का कार्य किया जाता है। स्लीपर और ट्रैक को चेक करना। क्लामेट को देखते हुए भी निरीक्षण किया जाता है। इसके लिए डायनामिक टेम्पिंग एक्सप्रेस का प्रयोग किया जा रहा है।

एसके श्रीवास्तव डीसीएम आगरा मंडल