क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: जनवरी से सिटी की यातायात व्यवस्था में खासे बदलाव किए गए हैं. ई चालान जारी किए जा रहे हैं, नियम सख्त कर दिए गए, लगातार चेकिंग की जा रही है लेकिन सड़क पर पब्लिक को कंट्रोल करने के बावजूद कई चौक-चौराहों पर लगी ट्रैफिक लाइट्स बेअसर होती जा रही हैं. लालपुर जैसे व्यस्त चौराहे की सिग्नल लाइट तीन दिनों तक खराब रही, करमटोली चौक पर रेड सिग्नल 1.40 मिमट ले रहा लेकिन ग्रीन सिग्नल कभी 30 सेकेंड तो कभी 10 सेकंड और कभी-कभी सारे साइड एक साथ ग्रीन हो जा रहे. अरगोड़ा चौक पर सिग्नल ठीक से काम नहीं कर रहे जिसके कारण ई चालान जारी नहीं किया जा रहा. इन लाइट्स के अनकंट्रोल होने के कारण कई स्थानों पर ट्रैफक व्यवस्था अस्त-व्यस्त हो जा रही है. हालात इतने गंभीर हो जा रहे हैं कि ट्रैफिक पोस्ट पर तैनात पुलिसकर्मी भी पोस्ट छोड़कर किनारे हट जा रहे हैं. लाइट्स में खराबी के कारण लोगों को समझ में ही नहीं आ रहा कि किस तरफ निकलें. ऐसे में ई चालान का भी खतरा मंडराता रहता है कि कहीं लाइट्स खराबी के कारण नियम उल्लंघन न हो जाए और बाइपोस्ट ई चालान घर पर न पहुंच जाए.

कहीं बैटरी खराब तो कहीं ट्रक से टूटा तार

ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगुडंग के अनुसार, लालपुर चौक पर लाइट्स के तार को ट्रक ने तोड़ डाले. इसकीरिपेयरिंग में 3 दिनों से ज्यादा का वक्त लगा. पोस्ट पर तैनात पुलिसकर्मियों का कहना है कि बैटरी खराब हो चुकी है और काफी घटिया क्वालिटी की लगाई गई है. इसलिए कभी भी समस्या आती रहती है. इसके लिए कई बार कहा गया. शिकायतें भेजी गई लेकिन तरीके से मेंटेनेंस नहीं किया गया. इसी तरह शहर के कई अन्य चौक-चौराहों पर लगी लाइट्स में शिकायतें सामने आ रही हैं.

अरगोड़ा चौक पर नो ई चालान

ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने बताया कि अरगोड़ा चौक पर ई चालान के लिए अनुमति नहीं दी गई है. इसलिए वहां अभी चालान नहीं काटे जा रहे. हालांकि, सूत्र बताते हैं कि वीवीआईपी मूवमेंट होने के बावजूद सिग्नल में काफी खराबियां हैं, जिसके कारण वहां ई चालान नहीं काटे जा रहे.

कहां-कहां लगे हैं ट्रैफिक सिग्नल

बूटी मोड़, खेलगांव, करमटोली, एसएसपी आवास के समीप, राजभवन के समीप, हॉटलिप्स चौक, रातू रोड न्यू मार्केट चौक, सहजानंद चौक, अरगोड़ा चौक, एचईसी गेट, बिरसा चौक, हिनू चौक, एजी मोड़, सुजाता चौक, सिरमटोली चौक, कांटाटोली चौक, रतन टॉकिज, सर्जना चौक, कचहरी चौक, रेडियम रोड चौक, जेल चौक, लालपुर चौक.

वर्जन

मेंटेनेंस का इश्यू रहता है, लेकिन मेरे बोलने पर आज लालपुर चौक की ट्रैफिक लाइट बना दी गई है. ट्रक से लगकर वहां के तार टूट गए थे. अरगोड़ा चौक पर अभी ई चालान का परमिशन नहीं दिया गया है.

अजीत पीटर डुंगुडंग, ट्रैफिक एसपी, रांची