-कंकड़बाग के सेंटर पर परीक्षार्थियों ने किया हंगामा, पुलिस ने मामला शांत कराया

-दो माह में उत्पाद अवर निरीक्षण प्रारंभिक परीक्षा का आ सकता है रिजल्ट

patna@inext.co.in

PATNA: पटना के विभिन्न सेंटरों पर उत्पाद अवर निरीक्षण के 126 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की गई. एक लंबे अर्से के बाद आयोजित इस प्रारंभिक परीक्षा में कुल 100 प्रश्न थे कुल 200 अंकों के. हर पांच गलत प्रश्न पर एक अंक निगेटिव

मार्किंग था. इसे लेकर परीक्षार्थियों ने उतने ही सवाल हल किये जितना वे जानते थे.

प्रश्न औसत रूप से सामान्य थे. लेकिन करेंट के प्रश्नों ने उलझा कर रख दिया. करेंट अफेयर से 30 प्रश्न शामिल थे. क्योंकि इस सेगमेंट में 2018 और 2019 दोनों से ही प्रश्न पूछे गए. हालांकि पूरे प्रश्न पत्र में इतिहास के प्रश्न सबसे आसान रहे. पॉलिटकल साइंस के प्रश्न भी आसान रहे. कुल मिलाकर प्रश्न परंपरागत तरीके के पूछे गए.

करेंट के प्रश्नों ने उलझाया

परीक्षार्थियों ने बताया कि करेंट की तैयारी के लिए 2019 को ही आधार रखा था. लेकिन प्रश्न 2018 से भी पूछे गए. प्रश्न भी कठिन थे न कि वनलाइनर. इसलिए प्रश्नों को लेकर थोड़ा कन्फयूजन रहा. प्रश्न के अन्य सभी हिस्से सामान्य स्तर के रहे. हालांकि अधिकांश प्रश्न 2018 के ही रहे.

हंगामा और देरी

इस परीक्षा लिए पूर्व निर्धारित लोहिया माउंट कार्मेल हाई स्कूल सेंटर पर जमकर हंगामा हुआ. यहां मौके परीक्षार्थियों ने सेंटर पर हंगामा करते हुए प्रश्न पत्र लीक होने का आरोप लगाते हुए परीक्षा रद्द करने की अपील की.

मौके पर स्थानीय पुलिस पहुंची और उन्होंने परीक्षार्थियों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया. इसके

कारण परीक्षा देरी से शुरु हुई. हालांकि किसी और सेंटर से किसी हंगामे या प्रश्न पत्र लीक होने की कोई खबर नहीं है.

90 हजार ने किया अप्लाई

जानकारी हो कि एक लंबे अर्से के बाद बिहार पुलिस के उत्पाद अवर निरीक्षक के पदों पर बहाली आयी है. कुल पद मात्र 126 हैं जबकि इसमें आवेदन 90 हजार परीक्षार्थियों ने किया है. परीक्षा के आयोजकों के अनुसार पीटी की परीक्षा में कुल कैंडिडेट्स का करीब दस गुना रिजल्ट दिया जाएगा. रिजल्ट दो महीने में दिया जाएगा. चार महीने पहले ही आवेदन लिया गया था.