-राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत होगा काम

बरेली: आरयू में बदहाल पड़े मीडिया सेंटर का कायाकल्प होगा. इसके लिए कुलपति प्रो. अनिल शुक्ला ने 50 लाख रुपये की धनराशि राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत स्वीकृत कर दी है. यह मीडिया सेंटर पिछले 15 साल से बंद पड़ा था.

वीडियो लेक्चर भी होंगे रिकार्ड

मीडिया सेंटर में वीडियो, ऑडियो एडिटिंग, ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन, वीडियो कांफ्रेंसिंग, रिकॉर्डिग सहित कई हाईटेक सुविधाएं होंगी. यहां ऑनलाइन कक्षाओं के लिए वीडियो लेक्चर रिकॉर्ड किए जाएंगे. एनसीईआरटी के टेक्निकल विंग सीआइईटी से आई दो सदस्यीय टीम के सुझाव पर गुरुवार को यह फैसला कुलपति प्रो. अनिल शुक्ला ने लिया. सीआइईटी की प्रमुख पुष्पलता कुमार और सीनियर इंजीनियर डॉ. कुंदा ने दो दिनों तक मीडिया सेंटर का निरीक्षण किया और इसकी बेहतरी के लिए कुलपति को रिपोर्ट सौंपी थी. वीसी प्रो. शुक्ला ने बताया कि इसके लिए 50 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई है. अगर जरूरत पड़ी तो विश्वविद्यालय अपने स्तर पर भी कुछ खर्च करेगा.

डिजिटल पढ़ाई पर फोकस

विश्वविद्यालय के शिक्षा शास्त्र विभाग की अध्यक्ष डॉ. नलिनी श्रीवास्तव बताती हैं कि मीडिया सेंटर में सभी मशीनें नई लगवाई जाएंगी. इसके तैयार होने से डिजिटल स्टडी को बढ़ावा दिया जा सकेगा. छात्र आधुनिक तौर-तरीकों से पढ़ना और पढ़ाना दोनों सीख पाएंगे. विदेशों में कैसे पढ़ाई होती है और कैसे वहां के शिक्षक दूसरों को पढ़ाते हैं यह भी यहां के छात्र-छात्राएं व शिक्षक जान पाएंगे.

Posted By: Inextlive