- एमएमएमयूटी में बडिंग इंजीनियर्स करेंगे रा-वन गेम टेक्नोलॉजी का यूज

- मोशन सेंसर जैकेट्स के थ्रू गेम्स में लाइव हुए बडिंग इंजीनियर्स

- वहीं लेजर सेंसर के पेंच से बचकर बॉम्ब को करेंगे फेल, क्लू को डिकोड करने के बाद मिली बॉम्ब की लोकेशन

GORAKHPUR : 'ल्यूसिफर' तो आपको याद ही होगा। जी हां, हम रा-वन के उसी ल्यूसिफर की बात कर रहे हैं, जिसने वर्चुअल व‌र्ल्ड के सबसे ताकतवर विलेन रा-वन को मात दी थी। उसमें ल्यूसिफर मोशन सेंसर जैकेट के थ्रू जी-वन को जीत दिलाता है। अभी तक इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सिर्फ बड़े पर्दे पर देखने को ही मिला था, मगर मंडे को कुछ ऐसा ही नजारा मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में देखने को मिला, जहां इनोवेटिव बडिंग इंजीनियर्स ने इस टेक्नोलॉजी को अपने एनुअल इवेंट 'रोबोमेनिया' में यूज किया।

टेकेन थ्री विद सेंसर जैकेट

एमएमएमयूटी में रोबोटिक्स क्लब की ओर से ऑर्गेनाइज हुए इस टेक्निकल इवेंट में बडिंग इंजीनियर्स ने सेल्फ मेड मोशन सेंसर जैकेट का यूज किया। भले ही इस जैकेट में हाईटेक एलीमेंट न यूज किए गए हों, लेकिन इसे बनाने वाले बडिंग इंजीनियर की कोई तारीफ किए बिना नहीं लौटा। इस जैकेट को पहनने के बाद लाइव किए जाने वाले एक्शंस और मोशन गेम्स में भी दिखाई दे रहे थे। इस दौरान स्टूडेंट्स को फाइटिंग सीरीज में फेवरेट गेम 'टेकेन थ्री' खेलने को मिला, जिसमें उन्होंने अपने फेवरेट प्लेयर्स के थ्रू अपने मूव को गेम में अलाइव किया।

इंजीनियर्स के सामने बॉम्ब भी फिस

रोबोटिक्स के इस महाकुंभ में सिर्फ टेक्नोलॉजी ही नहीं बल्कि बडिंग इंजीनियर्स के क्रिएशंस और इनोवेटिवनेस भी देखने को मिल रही है। मंडे को ऑर्गेनाइज हुए 'बॉम्ब डिफ्यूजन' इवेंट में कई हर्डल्स को पार करते हुए बडिंग इंजीनियर्स के चार ग्रुप ने फाइनल्स में जगह बनाई। इवेंट कोऑर्डिनेटर मोहित झा ने बताया कि हाईटेक सर्किट पर डिजाइन किए गए बॉम्ब बडिंग इंजीनियर्स के सामने फिस्स दिखाई दिए और दिमाग की थोड़ी सी कसरत के बाद बॉम्ब डिफ्यूज हो गया। एमएमएमयूटी के मल्टीपरपज हॉल में ऑर्गेनाइज हुए इस इवेंट में सिटी के साथ डिफरेंट इंजीनियरिंग कॉलेजेज के स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया।

'धूम ख्' की दिखी झलक

टेक्नोलॉजी बेस्ड इवेंट्स में बडिंग इंजीनियर्स ने एक से एक इनोवेटिव गेम्स और इवेंट डिजाइन किए हैं। सिक्योरिटी के लिए कयामत और धूम-ख् में यूज की गई लेजर टेक्निक पर बेस्ड गेम ही डिजाइन कर डाला। इस गेम में दो ग्रुप में वार छिड़ी, जिसमें टीम ए और टीम बी को एक दूसरे को हराना था। इसमें सभी को लेजर गन दी गई थी, जिसके थ्रू अपोजिट टीम मेंबर के सिर पर लगे लेजर मोशन डिटेक्टर पर वार करना था। इसमें ऐसे लेजर मोशन सेंसर डिजाइन किए गए हैं, जिससे कि लेजर रेज पड़ते ही अलार्म बज उठते हैं। जिस टीम ने पहले सभी प्लेयर्स को आउट कर दिया वह विनर चुनी गई।