-अतीत के पन्नो से कुछ यादें आज आईनेक्स्ट आपके सामने रख रखा है

VARANASI

हॉकी का हाल इस वक्त कैसी है ये सभी के सामने है। लेकिन एक दौर था जब मो। शाहिद चाहते थे कि उन्हें इंडियन टीम को तैयार करने के लिए एक मौका दिया जाए। उन्होंने आईनेक्स्ट से बातचीत के दौरान बताया था कि उनकी दिली तमन्ना है कि वह हॉकी की दशा सुधारने के लिए कुछ करें। 'मगर मैं किससे कहने जाए कि मुझे बुलाओ। उन्होंने बताया कि मुझे क्00-ख्00 प्लेयर्स दो मैं उन्हें सिखाउंगा। मैं अपने अनुभव को उनके साथ शेयर करना चाहता हूं'। लेकिन उनकी ये इच्छा उनके साथ ही चली गयी।

क्या निशाना था पार्टनर

साल ख्0क्0 में आईनेक्स्ट के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने अपने जीवन के कुछ चुनिंदा किस्से शेयर किये थे। उनकी याद में हम एक किस्सा आपके सामने रख रहे हैं। एक पर्सनल बात बताऊं, मुझे बचपन में हॉकी के साथ-साथ गुलेल चलाने का भी बड़ा शौक हुआ करता था। इसके लिए डांट भी पड़ती था। पार्टनर एक बार मैं स्कूल से लौटने के दौरान पन्नालाल पार्क में मैने गुलेल से एक चिडि़या पर निशाना लगाया। निशाना सटीक लगा और चिडि़या गिरी तो उसे मैने झोले में कैच कर लिया। वहां से गुजर रहे एक शख्स ने इस वाकये को देखकर मेरे लिए ताली भी बजायी। लेकिन जम मैने इस वाकये के बारे में अपने दोस्तों और परिवार से शेयर किया तो किसी ने मेरा विश्वास नहीं किया।

वो मुकाबला जर्मनी से था

आस्ट्रेलिया में व‌र्ल्ड कप क्987 के एक मैच के बारे में उन्होंने बताया था कि वह उसे कभी नहीं भूल पाये। कहा मैं इंडियन टीम का कैप्टन था। फ‌र्स्ट हाफ में जर्मनी ने पांच गोल दाग दिये। सभी के चेहरे पर मायूसी छा गयी। हाफ टाइम में मैनेजर झमन लाल शर्मा ने मुझसे कहा कि अब क्या होगा, मैच तो हाथ से गया। मेरे मुंह से निकला कि अभी तो फ्भ् मिनट बाकी है सर। इसके बाद अविश्वसनीय तरीके से सेकेंड हाफ में इंडियन टीम ने पांच गोल ठोक दिये और मैच भ्-भ् से ड्रा हो गया।

बॉक्स----------

सबसे छोटे थे शाहिद

शाहिद के पिता सलाउल्लाह का अर्दली बाजार में एक होटल था। क्ख् सदस्यीय परिवार में सात भाई और तीन बहनें थी। शाहिद सबसे छोटे थे। व्यापार और अन्य कारणों से भाई अन्य स्थानों पर चले गए। मोहम्मद शाहिद का निकाह परवीन सुल्तान से हुआ था। शाहिद एक पुत्री और एक पुत्र के पिता थे। बड़ी बेटी हीना का विवाह हो चुका है और वो नोएडा में रहती है। बेटा सैफ हरिश्चंद्र पीजी कालेज में बी.कॉम कर रहा है।