Holi 2020 Vastu Tips: ये समय है जोश, खुशी, उमंग और उत्साह के साथ होली मनाने का। यही समय है, जब हम सब पुराने गिले- शिकवे मिटाकर, रिश्तों में फिर एक बार नई मिठास के साथ जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा को साथ लेकर होली मनाते हैं। रंगों के इस त्योहार में हम सब एक हो जाएं। इसके लिए कुछ वास्तु टिप्स को ध्यान में रखना भी काफी कारगर साबित होता है। ताकि हम रंगों के साथ अपने अपनों के बीच खुशियां बांट सकें।

घर में इस दिशा को रखें साफ- सुथरा

इसके लिए घर के दक्षिण पश्चिम और उत्तर पूर्व दिशा में बेकार पड़े सामानों को हटा दें। इनको पूर्ण रूप से साफ- सुथरा कर दें। घर में कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान खराब अवस्था में न रखा हो, इस बात का ध्यान दें। ऐसा कुछ अगर है तो उसे या तो बनवा लें या फिर उसे वहां से हटा दें। उत्तर पूर्व और पूर्व दिशा के मध्य रंगों को सजाएं ताकि आप और आपका परिवार इसी स्थान पर अपने मित्रों व रिश्तेदारों का रंग से, गुलाल से स्वागत कर सकें।

घर के इस कोने में चलाएं म्युजिक

यह स्थान भी पूरी तरह से साफ हो, यहां खुशबू के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करें।त्योहार को ध्यान में रखते हुए आप इस स्थान पर संगीत भी बजा सकते हैं। विशेषकर होली के दो दिन तक। इन दो दिनों में यदि आप कुछ समय ध्यान साधना को भी देते हैं तो ये बहुत अच्छा होगा। इस कार्य को भी उत्तर पूर्व दिशा में ही करें तो अच्छा होगा। वास्तु वाइब्स के इन टिप्स के साथ होली मनाकर इन रंगों के साथ जीवन में नया उत्साह और रिश्तों को एक नई ऊर्जा से सजाएं।

-प्रेम पंजवानी

Posted By: Vandana Sharma

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk