देहरादून (ब्यूरो)। बाकी लोग वेडनसडे को मकर संक्रांति मनाएंगे। ट्यूजडे को हरिद्वार हर की पैड़ी पर काफी संख्या में श्रद्धालु जुटे। राज्य की अन्य नदियों के घाटों पर भी भी श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान किया। श्रद्धालुओं में नदियों के स्नान के बाद मंदिरों में दर्शन किया। कई जगहों पर खिचड़ी का प्रसाद भी वितरित किया गया। वेडनसडे को भी नदियों में स्नान और मंदिरों में पूजा-अर्चना का दौर जारी रहेगा।

हरिद्वार में गंगा स्नान

भगवान सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण होने के पर्व मकर संक्रांति पर धर्मनगरी हरिद्वार में श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के साथ ही दान कर पुण्य लाभ अर्जित किया। श्रद्धालुओं ने सुबह ही हरकी पैड़ी पर गंगा पूजन किया। पुलिस प्रशासन के अनुसार शाम पांच बजे तक सात लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई।

देश-विदेश से पहुंचे श्रद्धालु

धर्मनगरी में स्नान के लिए दिल्ली, पंजाब, नेपाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। श्रद्धालुओं ने हरकी पैड़ी समेत बिरला घाट, वीआइपी घाट, मालवीय घाट में पहुंचकर गंगा स्नान किया। ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक इस बार यह पर्व दो दिन का है। इसलिए मकर संक्रांति का स्नान बुधवार 15 जनवरी को भी होगा। डीएम दीपेंद्र चौधरी और एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस के अनुसार पर्व के लिए सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद किया गया है।

dehradun@inext.co.in

Posted By: Inextlive