- कामकाज को देखकर रोजाना किया जाएगा पुरस्कृत

- एसपी ट्रैफिक करेंगे होमगा‌र्ड्स के काम की निगरानी

GORAKHPUR: शहर में ट्रैफिक व्यवस्था में लगे होमगा‌र्ड्स को इनाम देकर सम्मानित किया जाएगा। ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए मुस्तैदी से ड्यूटी निभाने वाले होमगा‌र्ड्स को प्रशस्ति पत्र देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा ने यह योजना बनाई है। एसपी ट्रैफिक का कहना है कि होमगार्ड जवानों के कामकाज को सुधारने, उनको बढ़ावा देने के लिए यह व्यवस्था लागू की जा रही है।

ट्रैफिक व्यवस्था संभाल रहे होमगा‌र्ड्स

शहर में विभिन्न जगहों पर करीब 250 होमगार्ड जवान ट्रैफिक व्यवस्था की कमान संभाल रहे हैं। 20 चौराहों सहित अन्य प्रमुख तिराहों, गलियों, स्टैंड और पार्किंग स्थलों पर इनकी तैनाती की गई है। इनमें कुछ ऐसे होमगा‌र्ड्स हैं जिनका कामकाज पुलिस कर्मचारियों से बेहतर है। लेकिन खराब काम करने वालों की वजह से उनकी भी छवि खराब होती है। इस बात की शिकायत सामने आने पर होमगा‌र्ड्स को सम्मानित करने का फैसला लिया गया है। एसपी ने बताया कि इससे होमगा‌र्ड्सके बीच काम करने की क्षमता और कौशल का विकास होगा। पुरस्कार देने के लिए एसपी ट्रैफिक खुद सबके कामकाज की मॉनीटरिंग करेंगे।

इस तरह से देंगे प्रोत्साहन

- चौराहों पर ड्यूटी के दौरान एसपी ट्रैफिक सबकी जांच करेंगे।

- बेहतर परफार्मेस देने वाले होमगा‌र्ड्स को चिहिन्त किया जाएगा।

- उनकी कार्यशैली, आचरण और ड्यूटी की सजगता को देखा जाएगा।

- कामकाज बेहतर पाए जाने पर होमगा‌र्ड्स को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

- एसपी ट्रैफिक ऑफिस में रोजाना कम से कम एक होमगार्ड को सम्मान मिलेगा।

वर्जन

होमगार्ड जवानों के कामकाज को बेहतर बनाने, ट्रैफिक व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इससे होमगा‌र्ड्स के बीच अच्छा करने की ललक पैदा होगी।

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक