RANCHI : राज्यसभा चुनाव-2010 के दौरान किन-किन विधायकों ने पैसे लिए हैं, इसकी पहचान आरोपी विधायकों की आवाज से की जाएगी। सीबीआई एंटी करप्शन ब्यूरो के सोर्सेज के मुताबिक लेन-देन करनेवालों की आवाज की कॉपी सीबीआई को गांधीनगर (गांधीनगर)की फॉरेंसिक शाखा से मिल चुकी है। रिपोर्ट आने के बाद ही सीबीआई एक-एक कर विधायकों से पूछताछ कर रही है। सीबीआई ने हॉर्स ट्रेडिंग के इस मामले में आठ विधायकों को नोटिस भेजा है।

एक-एक कर हो रही है पूछताछ

फ्राइडे की दोपहर विधायक संजय कुमार यादव सीबीआई ऑफिस पहुंचे। वहां इस मामले के इन्वेस्टिगेटिंग ऑफिसर डीएसपी सतीश कुमार झा ने संजय कुमार यादव से घंटों पूछताछ की। घंटों पूछताछ करने के बाद भी संजय कुमार यादव ने सीबीआई को कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी। सीबीआई सभी विधायकों से पूछताछ करने के बाद सीबीआई कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करने की तैयारी में जुट गई है। सीबीआई को गांधीनगर स्थित फॉरेंसिंक डिपार्टमेंट से आवाज के संबंध में कुछ क्लू मिले हैं। उसी के आधार पर पूछताछ की जा रही है।

सावना लकड़ा से जेल में होगी पूछताछ

गढ़वा के युवक अविनाश तिवारी हत्यकांड में बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में सजा काट रहे खिजरी के कांग्रेस विधायक सावना लकड़ा से सीबीआई जेल में जाकर पूछताछ करेगी। पूछताछ के बाद ही यह निर्णय लिया जाएगा कि उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की जाए।

कौन-कौन विधायक हैं लिस्ट में

जामताड़ा से झामुमो विधायक विष्णु प्रसाद भैया, लिट्टीपाड़ा के झामुमो से निलंबित विधायक साइमन मरांडी, महगामा विधायक राजेश रंजन, खिजरी के कांग्रेस विधायक सावना लकड़ा, चतरा से राजद विधायक जनार्दन पासवान, गोड्डा से राजद विधायक संजय प्रसाद यादव, बरही से बीजेपी विधायक उमाशंकर अकेला, विधायक टेकलाल महतो (मृत) को आरोपी बनाया गया है। इस मामले में राज्यसभा चुनाव के प्रत्याशी केडी सिंह को भी नोटिस भेजा गया है और उन्हें सीबीआई ऑफिस में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है।

एक चैनल ने किया था स्टिंग ऑपरेशन

अगस्त, 2010 से एक चैनल ने राज्यसभा चुनाव- 2010 में नोट फॉर वोट मामले का स्टिंग ऑपरेशन किया था। इसके बाद यह मामला विजिलेंस डिपार्टमेंट के पास चला गया था। केस में प्रगति नहीं होते देख हाईकोर्ट ने इस कांड की जांच की जिम्मेदारी सीबीआई को सौंप दी थी।