कुंभ में पफ बॉडी से बनाया जाएगा हॉस्पिटल का इमरजेंसी वार्ड, स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारी

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: हॉस्पिटल में बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा होती है। खासतौर से इमरजेंसी वार्ड में अगर सुविधाएं अच्छी ना हों तो मरीज का दम तक निकल सकता है। संगम की रेती पर अगले वर्ष आयोजित होने जा रहे कुंभ मेला में श्रद्धालुओं को ना केवल हॉस्पिटल की बेहतरीन सुविधा मिलेगी, बल्कि हॉस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड को पफ बॉडी से तैयार कराया जाएगा। जिसमें गंदगी तो छोडि़ए धूल का एक कण भी वार्ड में नहीं दिखाई देगा।

पीपीजीआई में पफ मैटेरियल

पफ बॉडी का नाम सुनने में आम लोगों को अचरज होगा कि यह क्या चीज होती है। जैसे ईट व बालू के साथ घर को मजबूत बनाने में सीमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। ठीक उसी तरह प्रीपेड गवर्नाइज्ड आयरन यानि पीपीजीआई में पफ मैटेरियल का मिश्रण किया जाता है। कुंभ के दौरान मेला क्षेत्र में जितने भी हॉस्पिटल बनाए जाएंगे उसमें इमरजेंसी वार्ड पीपीजीआई से तैयार कराया जाएगा और उसके बीच में पफ मैटेरियल डाला जाएगा। इससे वह ठोस हो जाएगा और इमरजेंसी वार्ड के अंदर धूल का कण नहीं जाने पाएगा।

माघ मेला में हुआ था रिहर्सल

पिछले वर्ष आयोजित माघ मेला में कुंभ के रिहर्सल के तौर पर सुविधाएं उपलब्ध कराई गई थीं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से संगम नोज पर पीपीजीआई व पफ बॉडी के मिश्रण से एक इमरजेंसी वार्ड का डेमो रखा गया था। यही नहीं मेला समाप्त होने के बाद इलाहाबाद दौरे पर आए सीएम योगी आदित्यनाथ ने संगम नोज के निरीक्षण के दौरान डेमो को देखा प्रशंसा की थी।

कुंभ की घटना से लिया सबक

वर्ष 2013 में कुंभ मेला का आयोजन हुआ था। तब बसंत पंचमी शाही स्नान पर्व के दिन खूब बारिश हुई थी। बारिश की वजह से मेन हॉस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड में पानी भर गया था। उस घटना से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने आगामी कुंभ में पफ मैटेरियल से इमरजेंसी वार्ड बनाने का निर्णय लिया है।

कुंभ मे कुल बारह हॉस्पिटल बनाए जाएंगे। पहली बार इमरजेंसी वार्ड पीपीजीआई के जरिए पफ मैटेरियल से निर्मित कराया जाएगा। इसकी फाइल स्वीकृति के लिए सीएम के पास पहुंच गई है। बजट जारी होते ही निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। प्रयास होगा कि दिसम्बर तक सभी हॉस्पिटल तैयार कर दिए जाएं।

डॉ। वीके सिंह, अपर निदेशक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण

100

बेड का होगा कुंभ मेला में बनने वाला मुख्य हॉस्पिटल

20

बेड के ग्यारह सर्किल हॉस्पिटल भी बनाए जाएंगे

01

इमरजेंसी वार्ड और डॉक्टर का रूम प्रत्येक हास्पिटल में बनाया जाएगा

02

हजार स्क्वायर फीट की लागत का डेमो हॉस्पिटल माघ मेला में लगाया गया था