- वहीं बाहरी स्टूडेंट्स के लिए लागू होगा टोकन सिस्टम

- सेंट्रल मेस के मेन गेट पर लगेगा इलेक्ट्रानिक बैरियर

LUCKNOW : एलयू की सेंट्रल मेस के लिए अब स्टूडेंट्स को स्मार्ट कार्ड मिलेगा। एलयू में आय दिन मेस में होने वाले विवाद को निपटाने के लिए छात्रों को स्मार्ट कार्ड देने का निर्णय लिया गया है। कार्यकारी वीसी एसके शुक्ला ने बतौर वीसी कार्य के पहले दिन यह फैसला लिया है। इसके तहत सभी छात्रों को मेस में खाने से पहले स्मार्ट कार्ड स्वाइप कराना होगा। वहीं बाहरी छात्रों को मेस में खाने से रोकने के बजाए उन्हें खाने की छूट दी जाएगी, लेकिन इसके लिए एक टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा। बाहरी छात्र खाना टोकन खरीद कर कैंटीन की तरह मेस में खा सकेंगे। इसके साथ ही सेंट्रल मेस के मेन गेट पर इलेक्ट्रानिक बैरियर मशीन लगेगी, जहां कार्ड व टोकन स्कैन करने के बाद ही स्टूडेंट्स को सेंट्रल मेस में एंट्री मिलेगी।

20 हजार रुपए का लगाया था जुर्माना

एलयू में कुछ समय पहले सेंट्रल मेस में एक बाहरी छात्र काफी समय से खाना खा रहा था, जिसकी जानकारी होने पर एलयू प्रशासन ने उस पर फाइन लगाते हुए पूरे साल के खाने की फीस 20 हजार रुपये वसूली थी। इसकेलिए छात्र ने यूनिवर्सिटी के पूर्व वीसी से माफी भी मांगी थी। कार्यवाहक वीसी ने इस तरह की घटना से बचने के लिए सेंट्रल मेस में स्मार्ट कार्ड और टोकन की व्यवस्था की है। एलयू के छात्रावास के लगभग 600 से 650 बच्चों को स्मार्ट कार्ड जारी किए जाएंगे, जिसे दिखाकर बच्चे मेस में खाना ले सकेंगे।

भाऊराव देवरस गेट से गाडि़यों का प्रवेश प्रतिबंधित

एलयू परिसर के सारे प्रवेश द्वार खोल दिए जाएंगे। वहीं भाऊराव देवरस गेट पूरी तरह से बंद कर दिए जाएगा। इस गेट से सिर्फ पैदल आने जाने वालों को ही अनुमति होगी। साथ ही हर गेट पर एक इलेक्ट्रानिक बैरियर लगाया जाएगा जो खुद उठेगा खुद बंद होगा। इसमें सेंसर और स्कैनर लगा होगा जो यहां से गुजरने वाली गाडि़यों को स्कैन करेगा। एलयू में गेट खुलने और गाडि़यों के प्रवेश को लेकर भी आय दिन विवाद होता है। इसके निपटारे के लिए वीसी ने कैंपस के सभी गेट पर इलेक्ट्रॉनिक बैरियर सिस्टम लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत अब पास की जगह इलेक्ट्रॉनिक सॉफ्टवेयर के माध्यम से गाडि़यों के नंबर दर्ज होंगे। वहीं हर गेट पर स्कैनर लगा होगा। जिस प्रोफेसर की गाड़ी को कैंपस में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी उसका नंबर स्कैन होते ही गेट अपने आप खुल जाएंगे। वहीं जिन्हें अनुमति नहीं होगी उनके लिए गेट नहीं खुलेगा और उन्हें पार्किंग में गाड़ी खड़ी करनी होगी। इसे लगवाने के लिए मंगलवार को वीसी ने निर्माण अधीक्षक प्रो। जेके शर्मा के साथ बैठक कर आदेश भी जारी कर दिये।

हर सप्ताह निपटाई जाएंगी शिक्षकों की समस्या

एलयू टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज जैन ने शिक्षकों की समस्याओं के संबंध में मुलाकात की। इस पर वीसी ने एक ज्वाइंट कंसल्टेटिव मिकैनिज्म बनाने की बात कही है। इसकी जिम्मेदारी डीआर भावना मिश्रा को सौंपी गई है। इसके तहत हर शनिवार को लूटा और शिक्षकों के साथ वीसी बैठक करेंगे। उनकी समस्याएं हर सप्ताह सुनी जाएंगी और उसका निपटारा भी समय से होगा। हालांकि लूटा कार्यवाहक वीसी को फाइनेंस ऑफिसर को निलंबित करने और प्रो। रतन कुमार को दोबारा से आ‌र्ट्स कॉलेज का प्रिंसिपल नियुक्त करने की मांग को दोहराता रहा, जिसे कार्यवाहक वीसी ने नियमों के अनुसार देखते हुए कार्रवाई करने का भरोसा दिया।