- एमएमएमयूटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनिय¨रग फाइनल इयर तीन छात्र मिले थे दोषी

- सहपाठी के नाम से बनी आइडी का कर रहे थे गलत इस्तेमाल

GORAKHPUR: सहपाठी के नाम की फर्जी फेसबुक आईडी का गलत इस्तेमाल करना मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के तीन छात्रों को महंगा पड़ा है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों के इस कृत्य को अनुशासनहीनता मानते हुए तत्काल तीनों आरोपी छात्रों को छात्रावास से बाहर निकाल दिया है। अनुशासन के सभी 100 फीसद अंक भी काट लिए जाएंगे।

फर्जी आईडी बनाकर खेल

जनवरी में यूनिवर्सिटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग फोर्थ इयर के छात्र पप्पू जायसवाल ने यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन से शिकायत थी। शिकायतकर्ता का कहना था कि उसके कुछ सहपाठी उसके नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उसका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। वहां उसके नाम का इस्तेमाल करते हुए दूसरों का मजाक बनाया जा रहा है और उसकी ओर से अन्य साथियों को आमंत्रण भेजा रहा है। मामले की जांच के बाद यूनिवर्सिटी के नियंता परिषद ने आरोप को सही पाया। हालांकि फेसबुक आईडी बनाई किसने इसकी पुष्टि नहीं हो सकी।

लगा जुर्माना, कटेंगे मा‌र्क्स

नियंता परिषद ने इलेक्ट्रिकल इंजीनिय¨रग चतुर्थ वर्ष के तीनों आरोपी छात्र राहुल कन्नौजिया, अनुज बंसल और ऋषभा श्रीवास्तव को छात्रावास से निष्कासन का दंड देते हुए इनके अनुशासन के सभी 100 फीसद अंक काटने का फैसला दिया है। वहीं मेस कर्मचारी अब्बू के साथ अभद्रता के आरोप में ऋषभ श्रीवास्तव पर 5000 का आर्थिक दंड भी लगाया है। पीडि़त कर्मचारी के उपचार के ऋषभ को लिए 1000 रुपये भी देने होंगे। यह राशि कर्मचारी को प्रतिपूर्ति के लिए छात्रावास अधीक्षक की पुष्टि के बाद दी जाएगी। नियंता परिषद ने शिकायतकर्ता छात्र पप्पू जायसवाल को भी कड़ी चेतावनी दी है।

5000 का आर्थिक दंड

एक अन्य मामले की जांच के बाद नियंता परिषद ने सिविल इंजीनिय¨रग चतुर्थ वर्ष के छात्र सौरभ यादव और आकाश सिंह को बगैर अनुमति वाहन प्रयोग करने का दोषी पाया गया, जिसके एवज में प्रति छात्र 5000 रुपये का दंड लगाया गया है, साथ ही अनुशासन के पूरे 100 फीसद अंकों की कटौती का आदेश जारी हुआ है। इसी तरह एक अन्य मामले में इलेक्ट्रानिक्स एंड कंप्यूटर इंजीनिय¨रग के छात्र रजत कुमार पर 1000 रुपये का आर्थिक दंड सप्ताह भीतर विश्वविद्यालय कोष में जमा करने का दंड दिया गया है।