- पर्यटन विभाग ने हॉट एयर बैलून शो को कसी कमर

- शो के आयोजन के लिए पर्यटन मंत्री की मंजूरी मांगी

बेहद तंग रास्तों और जाम की वजह से दुनिया के सबसे प्राचीनतम शहर काशी का पूरा नजारा देखने से तमाम देशी-विदेशी पर्यटक वंचित रह जाते है। काशी के 84 घाटों से लेकर सभी मंदिरों को देखने की हसरत अक्सर उनके दिल में ही रह जाती है और समय के अभाव और शहर के ट्रैफिक की दिक्कतों को भांपने के बाद पर्यटक वापस अपने गंतव्य का रुख करना ही बेहतर समझते है। पर्यटकों को काशी का विहंगम दृश्य दिखाने के लिए पर्यटन विभाग ने एक बार फिर हॉट एयर बैलून शो के आयोजन को कमर कसी है। सब ठीक रहा तो जल्द ही शहर में इंटरनेशनल लेवल का यह नया इवेंट आयोजित किया जा सकेगा।

मंत्री से मांगी अनुमति

पर्यटकों खासकर विदेश से आने वाले लोगों की हॉट एयर बैलून शो के प्रति रुचि को देखते हुए पर्यटन विभाग इसके आयोजन को प्रयास कर रहा है। इससे पहले सूबे में आगरा और लखनऊ में हॉट एयर बैलून शो का आयोजन किया गया था जो खासा लोकप्रिय भी हुआ था। अब इसे काशी में आयोजित कराने के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने विभागीय मंत्री नीलकंठ तिवारी से अनुरोध किया है। उनकी सहमति मिलने के बाद इसका प्रस्ताव बनाकर शासन भेजा जाएगा और अनुमति मिलने पर देश-विदेश के आयोजकों से इसे आयोजित करने को संपर्क साधा जाएगा। फिलहाल पर्यटन विभाग इसे गंगा घाट पर आयोजित करने की तैयारी में है ताकि पर्यटकों को घाटों और काशी की विस्तृत संपदा और संस्कृति का अनुभव कराया जा सके।

जयपुर में रोज शो

पर्यटन विभाग के अधिकारियों की मानें तो काशी में हॉट एयर बैलून शो की सफलता के बाद इसे पूरे साल आयोजित करने पर भी विचार होगा। बताते चलें कि हाल ही में देहरादून में भी यह शो आयोजित किया गया है जबकि जयपुर में पर्यटकों के आकर्षण को देखते हुए इसे रोजाना संचालित किया जा रहा है। आगरा में आयोजित शो के लिए खासतौर पर आठ बैलून विदेश से मंगाए गये थे। अब काशी में इसके आयोजन की अनुमति मिलने पर शासन को पांच हॉट एयर बैलून का शो कराने का प्रस्ताव भेजा जाना है।

ब्लॉगर्स ने दी थी सलाह

दरअसल दुनिया भर में हॉट एयर बैलून राइड शो पर्यटकों की पहली पसंद है। पर्यटन विभाग की कोशिश थी कि इस इवेंट के जरिए पर्यटकों को काशी के घाटों का आसमान से विहंगम दृश्य दिखाया जा सके। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलने की भी उम्मीद थी। उल्लेखनीय है कि कई ट्रेवल राइटर्स और ब्लॉगर्स ने भी वाराणसी में इस इवेंट को शुरू करने की सलाह दी थी।

काशी में हॉट एयर बैलून शो आयोजित करने के लिए पर्यटन मंत्री की अनुमति मांगी गयी है। यह शो विदेशी पर्यटकों को खासा लुभाएगा क्योंकि इससे वे कम समय में काशी का विहंगम नजारा देख सकेंगे। गंगा के घाटों पर हॉट एयर बैलून राइड पर्यटकों को काशी आने के लिए आकर्षित करेगी।

अविनाश चंद्र मिश्रा

संयुक्त निदेशक, पर्यटन

- 02 बार आगरा में हो चुका है हॉट एयर बैलून शो

- 01 बार लखनऊ में भी पर्यटन विभाग ने किया आयोजित

- 1.5 करोड़ लागत आती है 15 बैलून का शो कराने में

- 05 बैलून का शो काशी में आयोजित करने की है तैयारी

- 50 लाख रुपये की लागत आएगी शो आयोजित करने में