-लगातार दूसरे दिन हॉट-डे के हवाले रहा शहर गोरखपुर

-औसत से 3.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा शहर का तापमान

कोरोना वायरस के साथ ही अब गर्मी ने भी अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है। मंगलवार को तेज लू के कारण सड़कों पर सन्नाटा छा गया। सोमवार को पारा 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसा माना जा रहा था कि यह रिकॉर्ड गरम दिन था। इतना हॉट दिन अब आगे नहीं देखने को मिलेगा। लेकिन मंगलवार को भी पूरे दिन आसमान से आग बरसती रही। लगातार दूसरे दिन शहर हॉट डे बना रहा। मंगलवार की गर्मी देख गोरखपुराइट्स घरों में पैक हो गए।

दो दिन की भीषण गर्मी से परेशान हुए लोग

आंकड़ों की बात करें तो मौसम विभाग के मानक पर शहर लगातार दूसरे दिन हॉट-डे के हवाले रहा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। सोमवार को 42.4 डिग्री सेल्सियस था। 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान वाले दिन को मौसम विभाग हॉट-डे करार देता है। मंगलवार के तापमान के आंकड़े की तुलना अगर औसत तापमान से की जाए तो अधिकतम तापमान औसत से 3.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा, जबकि न्यूनतम तापमान में औसत से 2.3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। बीते दो दिनों से दोपहर तक चल रही नम पुरवा हवाएं धूप के साथ मिलकर शहर का हीट-इंडेक्स बढ़ा दे रहीं। इसी वजह से मंगलवार को 41.6 डिग्री सेल्सियस के तापमान में 46 डिग्री सेल्सियस की गर्मी का अहसास हुआ।

गरम हवाओं का सिलसिला जारी

दोपहर बाद शुष्क पछुआ के चलने का सिलसिला शुरू हो जा रहा है, जिससे शाम ढलने तक जमकर लू चल रही है। इन दोनों वजहों से रात भी गर्म हो जा रही है। मंगलवार को सिटी का न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक, भीषण गर्मी का यह सिलसिला अगले दो दिन तक इसी तरह जारी रहेगा।

29 और 30 हो सकती है बारिश

मौसम एक्सपर्ट के अध्ययन के मुताबिक, शहरवासियों को भीषण गर्मी से 29 मई को निजात मिल सकती है। इसके लिए वायुमंडलीय परिस्थितियां बननी शुरू हो गई हैं। जम्मू के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने लगा है, जिससे बुधवार को हरियाणा और राजस्थान के ऊपरी वायुमंडल में चक्त्रवातीय हवाओं का क्षेत्र बनेगा। ऐसे में गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र में 28 मई की शाम से बादलों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा और 29-30 मई को तेज आंधी के साथ गरज-चमक के बीच बारिश का पूर्वानुमान है। शहर में 29 मई को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।