- युवती संग घटना की जांच में बंद मिले सीसीटीवी कैमरे

- रेलवे स्टेशन के होटल आदर्श पैलेस में पुलिस की छानबीन

GORAKHPUR: शहर के भीतर रात में भी बिना आईडी प्रूफ के होटल के कमरे मिलते हैं। उन कमरों में कोई भी व्यक्तिकिसी युवती और महिला के साथ इंट्री पा सकता है। होटल में युवती संग गैंग रेप के बाद पुलिस हरकत में आई है। जबकि आतंकी घटनाओं को देखते हुए शहर को पहले से अलर्ट मोड में रखा गया है। फिर भी होटल संचालक मनमानी से बाज नहीं आ रहे। गुरुवार की रात युवती का अपहरण करके होटल में गैंग रेप करने में शामिल कथित वर्दी वालों की तलाश में पुलिस खाली हाथ है। होटल का कमरा वाराणसी के एक दवा कारोबारी के नाम से बुक था। उसके एड्रेस को वेरीफाई करने के लिए पुलिस टीम वाराणसी भेजी गई है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मामला दर्ज करके छानबीन की जा रही है। 24 घंटे की जांच में पुलिस ने दावा किया कि युवती को अगवा करके नहीं ले जाया गया। सहमति पर होटल में ले जाने वाले एक हेलमेटधारी युवक की सीसीटीवी फुटेज बरामद हुई है। मोबाइल सीडीआर और सीसीटीवी फुटेज के जरिए पुलिस टीम गैंग रेप की गुत्थी सुलझाने में जुटी है। यहां सवाल यह उठता है कि शहर के होटलों में रात में किसी भी युवती, महिला के आने-जाने पर उसकी आईडी क्यों नहीं जमा कराई जाती है।

रात में शुरू हुई जांच, युवती को साथ लेकर होटल पहुंची पुलिस

शुक्रवार की रात डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एक युवती को एडमिट कराया गया। शाहपुर एरिया की रहने वाली युवती ने पुलिस को बताया कि उसका अपहरण करके गैंग रेप किया गया है। गुरुवार की रात करीब नौ बजे वह मां संग रिश्तेदारी से लौट रही थी। तभी बाइक सवार दो लोगों ने उसका अपहरण कर लिया। धंधा करने वाली कहकर उसे रेलवे स्टेशन के होटल में ले गए। दोनों ने कोल्ड ड्रिंक में शराब पिलाकर उसके साथ रेप किया। विरोध करने पर उसकी जबरदस्त तरीके से पिटाई की गई। जानमाल की धमकी देते हुए जबरन टेंपो में बिठाकर घर भेज दिया। हालत बिगड़ने की वजह से रात में मां को कुछ नहीं बता पाई। सुबह होने पर उसने घटना का जिक्र मां से किया। लोकलाज की वजह से कुछ नहीं बताया। रात में तबियत ज्यादा खराब हुई तो परिजन जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। वहीं से पुलिस को सूचना दी गई। युवती के बयान के आधार पर गोरखनाथ पुलिस ने रात में दो अज्ञात लोगों के खिलाफ जबरन शराब पिलाकर गैंग रेप करने, जानमाल की धमकी देने का मामला दर्ज कर लिया। घटना में दो पुलिस वालों के शामिल होने की बात सामने आने पर पुलिस अधिकारी एक्टिव हो गए। युवती की हालत में आंशिक सुधार होने पर उसे साथ लेकर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। रेलवे स्टेशन के गेट नंबर दो के सामने होटल आदर्श पैलेस के कमरा नंबर 108 में काफी देर तक छानबीन चलती रही। शनिवार को दिन में भी क्राइम ब्रांच की टीम वहां मौजूद रही।

दवा कारोबारी के नाम से बुक था कमरा

सिपाहियों के गैंग रेप करने की बात सामने आने पर क्राइम ब्रांच की टीम को जांच में शामिल कर लिया गया। रात में पुलिस ने पड़ताल की तो सामने आया कि होटल के इंट्री गेट का कैमरा कुछ दिन पहले खराब हो गया था। लेकिन हेलमेट लगाए एक युवक संग लिफ्ट से वह कमरे में गई है। कमरा वाराणसी के रहने वाले आशीष सिंह के नाम से बुक कराया गया था। दवा कारोबारी रेग्युलर होटल में आता-जाता रहता है। पुलिस ने दावा किया कि युवती अपनी मर्जी से वहां गई। लिफ्ट में उसने अंजान युवक संग अश्लील हरकत भी की। उधर युवती ने कहा है कि उसे धमकी देकर युवक ने जबरन किस करने को कहा। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज, डीवीआर सहित अन्य दस्तावेजों को कब्जे में ले लिया है। आधार कार्ड के जरिए कमरा बुक कराने वाले की तलाश में लग गई। पुलिस का दावा है कि युवती सवा सात बजे होटल में इंट्री कर गई थी। लेकिन उसने समय साढ़े नौ बजे का बताया था। जिस व्यक्ति के नाम से कमरा बुक था। वह दो दिनों से उसी होटल में ठहरा हुआ था। शुक्रवार की दोपहर 12 बजकर 46 मिनट पर गेस्ट ने चेक आउट किया। पुलिस यह भी कह रही है कि रात में गार्ड ने युवती को एक युवक संग बाइक से आते हुए देखा था। हालांकि रेलवे स्टेशन रोड के कई होटलों में सीसीटीवी की टाइम सेटिंग सही नहीं रहती।

प्राइवेट पार्ट में इंजरी, कलेक्ट किया सैंपल

पुलिस ने युवती का मेडिकल परीक्षण कराया। दो डॉक्टरों की टीम ने उसका मेडिकल किया। युवती के प्राइवेट पार्ट में इंजरी पाई गई है। उसके बदन पर चोट के निशान काले पड़ गए थे। रेप की पुष्टि के लिए डॉक्टरों ने सैंपल भी कलेक्ट किया है। पुलिस का कहना है कि चार साल पूर्व युवती की शादी हुई थी। मारने पीटने वाले पति को छोड़कर वह मां के पास चली आई। तभी वह यहीं रहकर छोटे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती थी। शनिवार को अस्पताल में यह चर्चा रही कि आरोपित पुलिस कर्मचारी शहर में तैनात है। हालांकि पुलिस अधिकारी किसी वर्दी वाले के शामिल होने से इंकार करते रहे। उन्होंने कहा कि फुटेज के आधार पर पुलिस वालों की पहचान कराई गई है।

इन सवालों-जवाबों में उलझी गैंग रेप की गुत्थी

युवती जब अपनी मर्जी से एक युवक संग होटल गई तो उसने पुलिस के नाम की कहानी क्यों बनाई।

धंधे वाली बता सिपाहियों ने उसे जबरन बाइक पर बैठाकर दुपट्टे से मुंह बांध दिया था। पुलिस का तर्क ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

रात में युवती का अपहरण हुआ तो उसने शोर क्यों नहीं मचाया। गोरखनाथ एरिया में किस युवक से उसकी मुलाकात हुई थी।

युवती ने कहा कि उसका मोबाइल ऑफ कर दिया गया था। सीडीआर से किसी के साथ उसके बातचीत करने की पुष्टि होगी।

युवती के साथ कब, क्यों और कैसे मारपीट की गई। उसके प्राइवेट पार्ट में इंजरी कैसे आई। जबकि वह नार्मली होटल से बाहर गई थी।

हेलमेट लगाए युवक कौन है जिसके साथ युवती होटल में गई। वहां से निकलते हुए वही युवक साथ बाहर तक छोड़ने आया था।

यदि युवती अकेले युवक संग होटल में गई थी तो पहले से जरूर कोई उस कमरे में मौजूद रहा होगा। यदि ऐसा नहीं था तो एडवांस बुकिंग क्यों हुई।

क्या शहर के होटलों में रात के वक्त किसी युवती या महिला के साथ होटल में इंट्री की जा सकती है। युवती की डिटेल क्यों नहीं ली गई। उसका कोई परिचय पत्र क्यों नहीं जमा कराया गया।

अब देंगे सीसीटीवी कैमरों का हिसाब

आतंकी अलर्ट, होटल में कमरा लेकर लूटपाट करने सहित कई घटनाओं के सामने आने के बाद भी होटल संचालक सुधर नहीं रहे हैं। होटल में इंट्री गेट से लेकर गैलरी तक को कवर करने वाले सीसीटीवी कैमरे किसी घटना के बाद अक्सर खराब पाए जाते हैं। एसपी सिटी का कहना है कि होटल के कमरों की पड़ताल की जाएगी। सीसीटीवी कैमरों सहित सुरक्षा के अन्य मानकों का पालन न करने पर कार्रवाई तय है। पुलिस की जांच में पता लगा है कि घंटे के हिसाब से महंगे दाम पर होटल के कमरे मौज-मस्ती के लिए उपलब्ध कराए जाते हैं। पूर्व में रेलवे स्टेशन रोड के होटलों में गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। लेकिन राजनीतिक पहुंच और जुगाड़ वाले होटल संचालक मानक की धज्जियां उड़ाते हैं।

अस्पताल में पहुंचे नेता, कलेक्ट्रेट में धरना

गैंग रेप के मामले ने तूल पकड़ लिया है। शनिवार को पीडि़ता से मिलकर उसका हाल जानने के लिए कई नेता पहुंचे। बीजेपी एमएलसी देवेंद्र प्रताप सिंह, कांग्रेस की जिलाध्यक्ष निर्मला पासवान के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने पीडि़त से मिलकर जानकारी ली। लोगों ने आश्वासन दिया कि उसे न्याय दिलाया जाएगा। उधर निर्मला पासवान ने कलेक्ट्रेट में धरना प्रदर्शन करके मामले की निष्पक्ष जांच करते हुए आरोपियों को बेनकाब करने की मांग उठाई।

रेलवे स्टेशन के होटल आदर्श पैलेस में युवती किसी व्यक्ति के साथ गई थी। किसी पुलिस वाले के घटना में शामिल होने के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। युवती की तहरीर पर मुकदमा दर्ज करके छानबीन की जा रही है। होटलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने और उनके प्रॉपर जांच के निर्देश दिए गए हैं। फुटेज होने से रिसेप्शन पर आने-जाने वालों की पहचान करने में प्रॉब्लम नहीं आती है। घटना के पर्दाफाश के लिए पुलिस टीम को लगाया गया है। जल्द ही असलियत सामने आ जाएगी।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी

होटल में आने जाने वाले हर कस्टमर की आईडी ली जाती है। होटल के लिए तय हर मानक का पालन किया जाता है। किस कमरे में क्या हुआ था। इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। होटल का सारा रिकॉर्ड, सीसीटीवी कैमरे की फुटेज और डीवीआर पुलिस को उपलब्ध करा दिया गया है। पुलिस की जांच में पूरा सहयोग किया जा रहा है।

अमित पांडेय, होटल संचालक