- कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिया निर्णय

- लखनऊ, कानपुर, आगरा और बरेली समेत सभी 15 कोरोना संक्रमित जिलों में होगी सख्ती

- सील इलाकों में लोगों को घर से निकलने पर होगी मनाही, सामानों की होगी होम डिलीवरी

इन जिलों में हॉटस्पॉट सील

लखनऊ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, आगरा, कानपुर, वाराणसी, शामली, मेरठ, सीतापुर, बरेली, बुलंदशहर, फीरोजाबाद, बस्ती, सहारनपुर और महाराजगंज।

LUCKNOW : कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित प्रदेश के 15 जिलों के हॉटस्पॉट को 15 अप्रैल की सुबह तक सील कर गया है। लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यह निर्णय लिया। अपर मुख्य सचिव ने साफ किया कि हॉटस्पॉट के अलावा इन जिलों के अन्य इलाकों में सामान्य लॉकडाउन जारी रहेगा। सील करने की यह प्रक्रिया बुधवार रात 12 बाजे से लागू हो गई है। यही नहीं, प्रदेश सरकार ने 30 अप्रैल तक घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। सीएम योगी ने प्रदेश वासियों से सहयोग की अपील की है।

सख्ती से होगा लॉकडाउन का पालन

लोकभवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि बुधवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 के साथ बैठक की। इस बैठक में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए निर्णय लिया गया कि जिन जिलों में 6 या उससे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस हैं, उनके हॉटस्पॉट चिन्हित कर सील कर दिये जाएं। सीएम योगी के निर्देश पर यूपी के 15 जिलों के हॉटस्पॉट इलाकों को 15 अप्रैल की सुबह तक के लिये पूरी तरह सील कर दिया जाएगा। यह आदेश बुधवार रात 12 बजे से लागू होगा। इस दौरान इन इलाकों में लोगों को घरों से निकलने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। लॉकडाउन का सख्ती से 100 प्रतिशत पालन कराया जाएगा।

आगरा में सबसे ज्यादा हॉटस्पॉट

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि जिन जिलों के हॉटस्पॉट चिन्हित कर सील किये जा रहे हैं, उनमें लखनऊ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, आगरा, कानपुर, वाराणसी, शामली, मेरठ, सीतापुर, बरेली, बुलंदशहर, फीरोजाबाद, बस्ती, सहारनपुर और महाराजगंज जिले शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन जिलों में जिन इलाकों में कोरोना संक्रमित मरीज पाये गए हैं, उन्हें सील कर दिया जाएगा। विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा आगरा में 22 हॉटस्पॉट चिन्हित किये गए हैं। इसी तरह गाजियाबाद में 13, गौतमबुद्धनगर में 12, कानपुर नगर में 12, लखनऊ में 12, मेरठ में 7, वाराणसी व सहारनपुर में 4-4, शामली, बुलंदशहर, बस्ती, फीरोजाबाद, महाराजगंज में 3-3, बरेली व सीतापुर में 1-1 हॉटस्पॉट को चिन्हित किया गया है।

पूरी तरह सेनेटाइज होंगे इलाके

- अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि इन जिलों के हॉटस्पॉट इलाकों की स्थिति की समीक्षा 14 अप्रैल को होगी। उसके बाद आगे का फैसला लिया जाएगा।

- सभी हॉटस्पॉट वाले इलाकों में कोई भी दुकान नहीं खुलेगी। इन इलाकों के लिये जारी विशेष पास धारकों को ही आने-जाने की इजाजत होगी।

- फायर टेंडर्स से इन हॉटस्पॉट इलाकों को पूरी तरह सेनेटाइज करने का आदेश सीएम योगी ने दिया है।

- प्रदेश में बिना मास्क निकलने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

बॉक्स

अब होगी पेशेंट पूलिंग

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में अब तक कोरोना पॉजिटिव के 343 केस सामने आए हैं। जिसकी वजह से 37 जिले प्रभावित हैं। 343 में से 26 मरीजों का इलाज पूरा हो चुका है और वे स्वस्थ होकर अपने घरों को जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि पेशेंट पूलिंग का शासनादेश जारी कर दिया गया है। दरअसल, कई जिलों में एक से दो ही कोरोना पॉजिटिव पेशेंट का इलाज किया जा रहा है। ऐसे में यह देखने में आया है कि एक-दो मरीजों के लिये पूरा मेडिकल सिस्टम प्रभावित होता है। इसी वजह से सभी कमिश्नर को आदेश दिया गया है कि जिन जिलों में एक से दो कोरोना पॉजिटिव पेशेंट का इलाज हो रहा है, उन्हें किसी एक ही बेहतर संसाधन वाले अस्पताल में शिफ्ट कराया जाए। जिससे मेडिकल सिस्टम पर एक्स्ट्रा प्रेशर न पड़े।

बॉक्स

लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराएगी पुलिस

प्रदेश के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने बताया कि जिन हॉटस्पॉट को सील किया जा रहा है, वहां किसी तरह की आवाजाही नहीं होगी। इन इलाकों में जरूरी सामानों की सप्लाई की व्यवस्था सिर्फ होम डिलीवरी के जरिये ही होगी। फल, सब्जी, दवाएं, राशन वगैरह की व्यवस्था होम डिलीवरी के जरिए ही हर घर तक पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए हर एरिया व लोगों को चिन्हित कर क्वारंटाइन व सेनेटाइज करने का काम किया जा रहा है। इन इलाकों में ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी। डीजीपी ने बताया कि तबलीगी जमात से संबंधित अब तक 1573 लोगों को चिन्हित किया गया है। इनमें से 1268 को क्वारंटाइन करा दिया गया है। इनमें से 323 विदेशी भी हैं।

बॉक्स।

कहां कितने हॉटस्पॉट

आगरा 22

गाजियाबाद 13

गौतमबुद्धनगर 12

कानपुर नगर 12

लखनऊ 12

मेरठ 7

वाराणसी 4

सहारनपुर 4

शामली 3

बुलंदशहर 3

बस्ती 3

फीरोजाबाद 3

महाराजगंज 3

बरेली 1

सीतापुर 1